अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सोनू सूद 20 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी में शामिल: आयकर विभाग


नयी दिल्ली:- आयकर विभाग ने तीन दिनों से मुंबई सहित देश में 28 स्थानों पर जारी छापेमारी के बाद आज कहा कि एक बाॅलीवुड अभिनेता 20 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी में शामिल पाये गये हैं।
उल्लेखनीय है कि अभिनेता सोनू सूद के मुंबई स्थित परिसर पर आयकर विभाग ने बुधवार को छापेमारी शुरू की थी जो शुक्रवार को समाप्त हुई। इसके बाद केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने यहां जारी बयान में कहा कि अभिनेता 20 करोड़ से ज्यादा की कर चोरी में शामिल पाए गए हैं। बॉलीवुड अभिनेता और उनसे जुड़ी लखनऊ की एक इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी के परिसरों की तलाशी के दौरान कर चोरी से जुड़े सबूत मिले है।
विभाग ने बताया कि मुंबई, लखनऊ, कानपुर, जयपुर, गुरुग्राम और दिल्ली समेत कुल 28 जगहों पर लगातार तीन दिनों तक छापेमारी अभियान चलाया गया। अभिनेता फर्जी और असुरक्षित ऋण के रूप में बेहिसाब पैसे जमा कर रहे थे। विभाग द्वारा लगाये गये आरोपों के अनुसार कोरोना महामारी से प्रभावित लोगों की मदद के लिए चैरिटी फाउंडेशन बनाया गया। जिसने पिछले साल जुलाई में कोविड की पहली लहर के दौरान 18.94 करोड़ रुपये से अधिक का डोनेशन जुटाया था। इस साल अप्रैल तक, उसमें से 1.9 करोड़ रुपये राहत कार्यों पर खर्च किए गए हैं और बाकी के बचे 17 करोड़ रुपये फाउंडेशन के बैंक खाते में बिना इस्तेमाल के रखे गए हैं।
सीबीडीटी ने कहा कि अब तक की जांच में 20 ऐसी प्रविष्टियों के उपयोग का पता चला है, जिनके प्रदाताओं ने फर्जी आवास प्रविष्टियां देने की शपथ ली है। उन्होंने नकद के बदले चेक जारी करना स्वीकार किया है। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां, पेशेवर प्राप्तियों को कर चोरी के उद्देश्य से अकाउंट में ऋण के रूप में छिपाया गया है। यह भी पता चला है कि इन फर्जी ऋणों का इस्तेमाल निवेश करने और संपत्ति हासिल करने के लिए किया गया है।
विभाग ने अभिनेता के फाउंडेशन को विदेशी धन के लेन देन में कानून का उल्लंघन करता हुआ भी पाया है। सीबीडीटी ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि चैरिटी फाउंडेशन ने क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म पर (विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम) एफसीआरए नियमों का उल्लंघन करते हुए विदेशी दानदाताओं से 2.1 करोड़ रुपये की राशि भी जुटाई है।
छापेमारी के दौरान 1.8 करोड़ रुपये जब्त किये गये हैं और 11 लॉकर पर निषेधाज्ञा लगाया गया है।

%d bloggers like this: