June 18, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

समाजशास्त्री डॉ.गौरांग रंजन सहाय का कोरोना के कारण मुंबई में निधन

पटना:- बिहार के प्रसिद्ध समाजशास्त्री डॉ.गौरांग रंजन सहाय का कल शाम कोरोना के कारण मुंबई स्थित हिंदुजा अस्पताल में निधन हो गया । वह 57 वर्ष के थे ।
श्री सहाय पिछले दिनों कोरोना से संक्रमित हो गए थे और तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उन्होंने कल शाम अंतिम सांस ली । उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो पुत्र हैं । कोरोना प्रोटोकॉल के कारण उनका अंतिम संस्कार कल रात मुंबई में ही कर दिया गया।
17 जुलाई 1963 में बक्सर जिले के उन्वास गांव में आचार्य शिवपूजन सहाय के परिवार में जन्मे श्री सहाय मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस में समाजशास्त्र के प्रोफेसर थे । उन्होंने पटना विश्विद्यालय से समाजशास्त्र में एम ए करने के बाद जेएनयू से अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के समाजशास्त्री डॉक्टर दीपांकर गुप्ता के अधीन ” सोशल फॉर्मेशन ऑफ रुरल बिहार; ए केस स्टडी ऑफ सिलेक्टेड भोजपुर डिस्ट्रिक्ट विलिजेस” विषय पर पीएचडी की थी। वे बेल्जियम विश्विद्यालय और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में रिसर्च स्कॉलर भी थे।
श्री सहाय ने बिहार के गांव का अध्ययन करने के बाद ” विलेज स्टडीज इन इंडिया : ए केस ऑफ बिहार ” नामक पुस्तक भी लिखी थी । वे विदेशों में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सेमिनारों में भारत की जाति व्यवस्था, कृषि समाज, भूमि संघर्ष और नक्सली समस्या आदि पर व्याख्यान देने जाया करते थे । अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में उनके कई लेख भी छपे ।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: