अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

17करोड़ का स्लॉटर हाउस रेगुलेशन नहीं बनने के कारण बंद


सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में रेगुलेशन बनाकर स्लॉटर हाउस शुरू करने का दिलाया भरोसा
रांची:- रांची में 17 करोड़ रुपये की लागत से बना स्लॉटर हाउस रेगुलेशन के अभाव कई वर्षां से बंद है। राज्य सरकार की ओर से इस वित्तीय वर्ष में रेगुलेशन बनाकर स्लॉटर हाउस शुरू करने का भरोसा दिलाया हैं।
विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन प्रश्नोत्तरकाल के दौरान विधायक प्रदीप यादव के अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में नगर विकास विभाग के प्रभारी मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री से विचार-विमर्श कर सभी समस्या का समाधान कर लिया जाएगा।
मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने बताया कि निगम क्षेत्र में निर्मित वधशाला वर्त्तमान में कार्यरत है और यहां पर व्यवसायिक स्लॉटरिंग किया जाता है। इस वधशाला में अब तक 150 पीस बकरे का व्यवसायिक स्लॉटरिंग किया गया है, लेकिन उच्च न्यायालय ने वधशाला में अनिवार्य स्लॉटरिंग पर अंतरिम रोक लगायी हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पूर्व में सिवरेज-ड्रेनेज का कार्य कर रहे संवेदक को कतिपय कारणों से ट्रर्मिनेट कर दिया गया है, शेष बचे कार्य को नव चयनित संवेदक के द्वारा कराया जा रहा हैं। वर्तमान में कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने बताया कि अर्बन हाट निर्माण कार्य बीच में कतिपय कारणों से रोक दिया गया था, पुनः वर्त्तमान में बचे हुए कार्य को कराने के लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा हैं। जुडको द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि हरमू नदी जीर्णाद्वार योजना तकनीकी स्वीकृति प्राप्त डीपीआर एवं एकरारनामा के अनुसार पूर्ण कराया जा चुका है और इस योजना के संचालन एवं संपोषण का कार्य कराया जा रहा हैं। इसकी जांच एनईईआरआई के माध्यम से करायी जा रही हैं। वहीं टाईम स्क्वायर योजना अंतर्गत मोरहाबादी मैदान में एलईडी स्क्रीन तथा संबंधित उपकरणों को लगाया जा चुका हैं। सभी उपकरण सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं। इनका हस्तांतरण सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को करने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन हैं।

एनएच-100 की मरम्मति का आग्रह
भाकपा-माले के विनोद कुमार सिंह ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-100 की जर्जर हालत का जिक्र करते हुए मरम्मति का आग्रह किया गया। इस संबंध में प्रभारी मंत्री बादल ने बताया कि एनएच भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अधीन है, वर्तमान में पथ की आवश्यक मरम्मति के पश्चात आवागमन योग्य बनाया गया है और बगोदर से हजारीबाग 48किमी को पेब्ड सोल्डर सहित दो लेन निर्माण के लिए डीपीआर मंत्रालय को भेजा गया हैं।

चंदनकियारी पाईप जलापूर्ति योजना गर्मी से पहले शुरू होगी
भाजपा विधायक अमर कुमार बाउरी के एक प्रश्न के उत्तर में पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने बताया कि चंदनकियारी पाईप जलापूर्ति योजना को पुनः चालू कराने के लिए प्राक्कलन तैयार कराने की कार्रवाई की जा रही है और बहुत जल्द निविदा करा कर परियोजना पूरी की जाएगी। उन्होंने उम्मीद जतायी कि गर्मी के पहले पेयजलापूर्ति योजना शुरू हो जाएगी।

%d bloggers like this: