June 14, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

छठी जेपीएससी परीक्षा : मेरिट लिस्ट रद्द होने से सफल 326 अभ्यर्थियों की नौकरी पर मंडराया खतरा

रांची:- झारखंड उच्च न्यायालय ने छठी जेपीएससी परीक्षा के अंतिम परिणाम के बाद बनी मेरिस्ट लिस्ट को रद्द कर दिया है और जेपीएससी को 8 सप्ताह में नयी मेरिट लिस्ट जारी कर सरकार को भेजने तथा सरकार को चार सप्ताह में नयी मेरिट लिस्ट के आधार पर कैडर आवंटित करने का निर्देश दिया गया है। अदालत के इस फैसले से छठी जेपीएससी अंतिम परीक्षा में सफल 326 अभ्यर्थियों की नौकरी पर खतरा मंडराने लगा है। वहीं अदालत के आदेश से जेपीएससी को नयी मेरिट लिस्ट बनाने में भी कई जटिलताओं और पेचीदिगयों का सामना करना पड़ सकता है।
झारखंड लोक सेवा आयोग, जेपीएससी द्वारा पिछले वर्ष अप्रैल महीने में 326 अभ्यर्थियों को सफल घोषित करते हुए मेरिट लिस्ट सरकार को भेजी गयी थी। अब अदालत ने इस मेरिट लिस्ट को रद्द कर 8 सप्ताह में नयी सूचना बनाने का निर्देश दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद अब जेपीएससी की ओर से अदालत के दिशा-निर्देश अनुसार नयी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, तो सफल 326 अभ्यर्थियों में कई की नौकरी जा सकती है, वहीं चयनित और विभिन्न जिलों में पदस्थापित कई अधिकारियों का कैडर भी बदल सकता है। नयी मेरिट लिस्ट का चयनित अभ्यर्थियों पर कितना प्रभाव पड़ेगा, तो यह आने वाले समय में ही पता चल सकेगा, परंतु यह तय है कि एकलपीठ से इस आदेश से चयनित 326 अभ्यर्थियों की मुश्किल बढ़ गयी है। यह भी तय माना जा रहा है कि एकलपीठ के इस फैसले के खिलाफ उनकी ओर से अपील की जाएगी।
अदालत द्वारा अपने आदेश में मेरिट लिस्ट तैयार करने में की गयी गड़बड़ी को भी गंभीर मामला मानते हुए आदेश दिया गया है कि नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों पर जवाबदेही तय होनी चाहिए और ऐसे लोगों की पहचान कर कार्रवाई हो,ताकि भविष्य में इस तरह की गड़बड़ी ना हो, यह भी देखना दिलचस्प होगा कि जेपीएससी द्वारा किस तरह से इस आदेश का अनुपालन कराया जाता है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: