April 13, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड के 30 हजार गांवों में सिद्धू-कान्हू क्लब बनाये जाएंगे-मुख्यमंत्री

11 वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय महिला सब जूनियर हॉकी प्रतियोगिता का उद्घाटन

रांची:- झारखंड में सिमडेगा जिला के एसएस बालिका उच्च विद्यालय स्थित एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड में 11 वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय महिला सब जूनियर हॉकी प्रतियोगिता आज शुरू हो गयी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रतियोगिता का उदघाटन करने के साथ ही इस चैंपियनशिप में शिरकत कर रही 22 राज्यों की खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त किया और उनका उत्साह बढ़ाया ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए हर प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य के 30,000 गांवों में सिद्धू कान्हू क्लब बनाए जाएंगे और हर एक क्लब को खेल गतिविधियों के लिए 25000 रु दिए जाएंगे। साथ ही गुमला, सिमडेगा, खूंटी और रांची जिलों में 15 विद्यालयों में खेल मैदान का निर्माण किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है । इस सिलसिले में सभी जिलों में खेल पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं। वही, खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति भी सरकार कर रही है । बहुत जल्द 39 खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति का लाभ मिलने जा रहा है ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड खासकर सिमडेगा जैसे जिले में इस तरह की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन होना झारखंड विशेषकर सिमडेगावासियों और हॉकी प्रेमियों के लिए विशेष यादगार भरा दिन है । इससे यहां खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा मिलेगा ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सिमडेगा ,खूंटी और गुमला जैसे पिछड़े क्षेत्रों से दर्जनों अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी निकले हैं । सिर्फ सिमडेगा जिला ने चार दर्जन से ज्यादा खिलाड़ी देश को दिए हैं । इसी जिले के करंगगुड़ी गांव से तीन खिलाड़ी भारतीय टीम में शामिल की गई हैं । देश और राज्य का मान सम्मान बढ़ाने वाले इन खिलाड़ियों पर हम सभी को गर्व है । मुख्यमंत्री ने कहा कि इस इलाके में हॉकी युवाओं के दिल में रची बसी है । जिस तरह खेतों में फसलें उगाई जाती है उसी तरह यहां हॉकी खिलाड़ी तैयार होते हैं । इसलिए इसे हॉकी की नर्सरी के रूप में पूरी दुनिया जानती है ।
सभी खिलाड़ियों को सिमडेगा के पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आए सभी राज्यों की खिलाड़ियों को सिमडेगा उसके आसपास स्थित पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा ।
मुख्यमंत्री ने कई अन्य घोषणाएं भी की, जिसमें पहले चरण में राज्य के 15 विद्यालयों में एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड का निर्माण, पूरे राज्य में सिध्दो कान्हू क्लब बनाए जाएंगे, हर क्लब को 25 हजार रुपए देने, सिमडेगा में 18.5 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम का निर्माण , हॉस्टल के अलावा वालीबॉल और बास्केटबॉल का भी कोर्ट होगा और सिमडेगा जिले में आधुनिक एथलेटिक्स ट्रैक बिछाया जाएगा ।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: