अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार में बांध टूटने का कारण जहाज एवं चूहा, स्थाई समाधान की कोशिश: संजय झा


भागलपुर:- बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने प्रदेश में गंगा सहित कई नदियों के किनारे अवस्थित बांध के टूटने का कारण जहाज और चूहों को बताते हुए इसके स्थाई समाधान की बात कही है।
संजय झा ने भागलपुर जिले के इस्माईलपुर, गोपालपुर और सबौर प्रखंडों के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण करने के बाद यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कई बार गंगा में मालवाहक जहाजों के बांध के आसपास से गुजरने के कारण बांध क्षतिग्रस्त होता है। इसके अलावा बांध के आसपास में स्थानीय लोगों के द्वारा मकई का ढाड्ढा रख दिया जाता है। मकई के लालच में पहुंचने वाले चूहे बांध के नीचे जाकर आसानी से बांध को क्षतिग्रस्त कर देते हैं।
जल संसाधन मंत्री ने कहा कि जल संसाधन विभाग के इंजीनियर नियमित रूप से बांध का निरीक्षण करने पहुंचते हैं। लेकिन आसपास मकई का ढाड्ढा इस कदर रखा गया है कि बांध का सही से जायजा लेना संभव नहीं हो पाता है। ऐसे स्थितियों से निपटने के लिए विभागीय अभियंताओं के साथ साथ स्थानीय लोगों को भी आगे आना होगा।
वहीं संजय झा ने कहा कि जिले के इस्माईलपुर प्रखंड के बिंद टोला में लोगों को प्रत्येक साल बाढ़ से होने वाली तबाही से बचाने के लिए इसका स्थायी समाधान किया जा रहा है। इसके मामले में कई सुझाव भी उनको मिले हैं। पटना जाकर उन पर विचार करेंगे।

%d bloggers like this: