January 23, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कांग्रेस भवन में शास्त्री की पुण्यतिथि मनायी गयी

रांची:- झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के तत्वावधान में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, कांग्रेस भवन, रांची में मनाई गयी प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डॉ0 रामेश्वर उरांव ने उनके चित्र पर माल्यापर्ण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया । उनके साथ कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश प्रवक्ता ,आलोक दूबे, राकेश सिन्हा, किशोर शाहदेव, डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू ने भी स्व. लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यापर्ण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया ।
इस अवसर पर उपस्थित कार्यकताओं को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि स्व0 लाल बहादुर शास्त्री सादगी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के अद्वितीय प्रतीक हैं उन्होंने कहा कि शास्त्री जी अपने आसधारण नेतृत्व से देश के किसानों और जवानों को नयी दिशा और उर्जा देने का काम किया। कठिन से कठिन परिस्थिति का सामना करने व समस्याओं को सुलझाने की क्षमता रखते थे। शास्त्री जी का जीवन बहुत ही कठिनाईयों से भरा जीवन रहा है। कठिनाईयों के अनुभव ने उनके हृदय में गरीबी के प्रति एक असीम करूणा भरी थी। पिछड़े वर्गों, उपेक्षित तथा आश्रयहीन व्यक्तियों को उपर उठाने में उनकी विषेश रूचि रही थी। लाल बहादुर शास्त्री उच्च कोटि के विचारक, प्रषासक और राजनितिज्ञ थे। वे षासन के प्रमुख पदों पर रहे। परन्तु सत्ता और षक्ति का त्यागपूवर्क उपभोग और मानवता में अटूट विष्वास हीं शास्त्री जी का धर्म था। श्री शास्त्री आज सभी समान कांग्रेसजनों के लिए प्रेरणा के श्रोत हैं।
पार्टी नेताओं ने कहा कि पं. नेहरू के नेतृत्व में पहली बार 1951 में जब भारतीय गणतंत्र का मंत्रीमण्डल बना उसमें शास्त्री जी रेल और परिवहन मंत्री बनाये गये। उनके कार्यकाल में छोटे-छोटे स्टेषनों का निर्माण और विकास हुआ तथा हजारों मिल लम्बी नई रेल की पटरियां बिछायी गयी। इंजन, माल गाड़ियां तथा सवारी गाड़ियों के डिब्बों के वर्कषाप बने। तीसरी श्रेणी के यात्रियों की सुख-सुविधा देने आदि का कार्य उनके हीं मंत्रीत्वकाल में हुआ।
इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, मानस सिन्हा, , प्रवक्ताआलोक दूबे, राकेश सिन्हा, किशोर शाहदेव, डॉ राजेश गुप्ता, वरिष्ठ नेता विनय सिन्हा दीपू, जगदीश साहू, नेली नाथन, केदार पासवान, नीरज भोक्ता, विनय सिन्हा, सलीम खान, जितेन्द्र त्रिवेदी, सुरेन राम, प्रभात कुमार, छोटू सिंह, शहीद अहमद, रामानंद केशरी सहित काफी संख्या में कांग्रेसजन शामिल थे

Recent Posts

%d bloggers like this: