March 5, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

शाहनवाज हुसैन और मुकेश सहनी ने विधान परिषद के लिए दाखिल किया नामांकन

पटना:- बिहार विधान प‍रिषद की दो सीटों पर उप चुनाव के लिए भाजपा की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और विकासशील इंसान पार्टी यानी वीआइपी के उम्‍मीदवार मुकेश सहनी ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। पटना के प्रमंडलीय आयुक्‍त कार्यालय में इन दोनों नेताओं के नामांकन पत्र दाखिल करते वक्‍त बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ,दोनों उप मुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी , पूर्व उप मुख्‍यमंत्री और सांसद सुशील कुमार मोदी , पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव , भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष संजय जायसवाल और पाटलिपुत्र के सांसद राम कृपाल यादव आदि भी मौजूद थे।
शाहनवाज ने कहा- पार्टी के भरोसे को रखेंगे कायम
शाहनवाज हुसैन ने कहा कि भाजपा ने उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है और उन पर भरोसा किया है। इस भरोसे को कायम रखेंगे और पार्टी की मजबूती के साथ ही एनडीए की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे। शाहनवाज ने कहा इसके पहले भी अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में उन्हें नीतीश कुमा के साथ काम करने का मौका मिल चुका है। बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में धीरे काम करते रहेंगे। शाहनवाज ने दावा किया कि प्रदेश में एनडीए सरकार अपने 5 वर्ष का कार्यकाल पूरा करेगी।
मुकेश सहनी ने कहा- पूरे पांच साल चलेगी सरकार
दूसरे प्रत्याशी वीआइपी अध्यक्ष मुकेश साहनी ने कहा भाजपा ने हम पर भरोसा जताकर कल ही उन्हें नामांकन करने के निर्देश दिए थे और आज भी नामांकन करने आए हैं। कार्यकाल को लेकर उनकी नाराजगी से जुड़े एक सवाल पर साहनी ने कहा उन्हें किसी से कोई नाराजगी नहीं है कल शाम तीन बजे गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें फोन किया था जिसके बाद वे आज नामांकन के लिए आए हैं। सहनी ने भी दावा किया कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार अपने 5 वर्ष का कार्यकाल पूरा करेगी। साहनी ने भाजपा के प्रमुख नेताओं के साथ ही एनडीए नेताओं को उन पर भरोसा जताने के लिए आभार जताया है।
दोनों के निर्विरोध चुने जाने की दिख रही उम्‍मीद
बिहार विधान परिषद की दो सीटों के लिए होने वाले उप चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आज अंतिम तिथि है। अब तक केवल सैयद शाहनवाज हुसैन (Syed Shahnavaj Husain) और वीआईपी (VIP leader) के मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) ने ही अलग-अलग सीटों के लिए नामांकन दाखिल किया है। अन्य प्रत्याशी भी नामांकन दाखिल कर सकते हैं, हालांकि अन्‍य किसी दल या प्रत्‍याशी की ओर से ऐसी तैयारी अभी तक दिखी नहीं है। अभी तक किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। अगर एनडीए (Bihar NDA) के दोनों नेताओं के अलावा कोई और नामांकन दाखिल नहीं करता है तो दोनों का निर्विरोध चुना जाना तय हो जाएगा।
प्रमंडलीय आयुक्‍त कार्यालय में सुरक्षा के कड़े प्रबंध
एनडीए उम्मीदवारों के नामांकन के दौरान कई दिग्गजों के साथ होने की सूचना से प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। बिहार विधान परिषद के दो रिक्त पदों के लिए अलग-अलग उपचुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम निर्धारित है। 11 जनवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी हुई है। 18 जनवरी नामांकन की अंतिम तिथि है। 19 जनवरी को स्क्रूटनी की जानी है। 21 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। आवश्यकता पड़ने पर 28 जनवरी को मतदान होगा। मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होना है। 28 को ही शाम पांच बजे मतगणना होगी।
चुनाव संपन्‍न कराने के लिए अधिकारियों को सौंपी जिम्‍मेदारी
बिहार विधान परिषद उपचुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल को निर्वाची पदाधिकारी अधिसूचित किया गया है। इनके कार्यों में सहयोग प्रदान करने के लिए सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में उपनिदेशक खाद्य पटना प्रमंडल धीरेंद्र झा, अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव और बिहार विधान सभा के पदाधिकारी भूदेव राय प्रतिनियुक्त किए गए हैं। निर्वाची पदाधिकारी सह-प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल के कार्यालय कक्ष में नामनिर्देशन पत्र दाखिल किए जाएंगे।
पर्याप्‍त मात्रा में पुलिस बल की रहेगी तैनाती
इस अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए निर्वाची पदाधिकारी ने जिलाधिकारी पटना एवं वरीय पुलिस अधीक्षक पटना को पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है। साथ ही सीसीटीवी कैमरा एवं वीडियोग्राफी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।
कोरोना संक्रमण से बचाव का भी रखा जाएगा ध्‍यान
कोरोना की स्थिति को देखते हुए सिविल सर्जन पटना को निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष के बाहर एवं अंदर सैनिटाइजेशन कराने एवं कार्यालय कक्ष के लिए पर्याप्त संख्या में सैनिटाइजर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही नामनिर्देशन दाखिल करने वाले अभ्यर्थी, उनके प्रस्तावक और उनके समर्थकों का थर्मल स्क्रीनिंग एवं सैनिटाइज करने के बाद ही मुख्य द्वार पर प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी। बिना मास्क का प्रवेश वर्जित रहेगा।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: