अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आदिवासियों में आनुवंशिक बीमारियों को लेकर जनजातीय मंत्रालय में अलग से सेल का गठन-अर्जुन मुंडा

जमशेदपुर:- केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा शिक्षा के साथ-साथ आदिवासी समुदाय के लिए स्वास्थ्य की भी चिंता कर रहे हैं।
केंद्रीय मंत्री ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जनजातीय समुदाय को आनुवंशिक रोग से बचाव को लेकर आदिवासी मामलों के मंत्रालय की ओर से विशेष पहल की गयी है। उन्होंने कहा कि जनजातीय समाज के लोग कई तरह की जेनेटिक प्रॉब्लम से गुजरते हैं, इस आनुवंशिक रोग से बचाव और उपचार को लेकर जनजातीय मंत्रालय में अलग से सेल बनाया गया है। अर्जुन मुंडा ने बताया कि कई स्वयंसेवी संगठनों से बातचीत के साथ ही वैज्ञानिक और डॉक्टरों का भी सहयोग लिया जा रहा है।
केंद्रीय मंत्री ने विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार बिरहोर आदिम जनजाति के विकास के लिए कार्य योजना बना कर केंद्र सरकार को देती है, तो आवश्यक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी।
लद्दाख क्षेत्र में चल रही विकास योजनाओं का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वहां कई आई स्तूप का निर्माण कराया गया है, जिसके माध्यम से बर्फ को रोककर प्रत्येक गांव में तीन से चार लाख लीटर पानी की व्यवस्था की जा रही है। जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री ने बताया कि रोजगार सृजन के लिए असम, मणिपुर और मेघालय में बंधन केंद्र चल रहे हैं, इससे लोगों को काफी फायदा हुआ है।

%d bloggers like this: