June 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

टीकाकरण केंद्र पर साफ-सफाई, पानी, शौचालय की समुचित व्यवस्था के साथ सेल्फी प्वाइंट भी रहेगा

सरायकेला:- सरायकेला-खरसावां जिले के उपायुक्त अरवा राजकमल के द्वारा गूगल मीट के माध्यम से सभी वरीय एवं नोडल पदाधिकारी तथा सभी बीडीओ, सीओ और अन्य अधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग आयोजित कर टीकाकरण कार्य में विशेष योजना के तहत प्रगति लाने के निर्देश दिया गया। उक्त मीटिंग में उपायुक्त ने 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी योग्य लाभार्थियों के कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु कोविड टीका से आच्छादित करने के निदेश दिए। उपायुक्त ने कहा राज्य सरकार के निर्देशानुसार शुक्र, शनि एवं रविवार को विशेष टीकाकरण अभियान चला कर टीका से वंचित लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लगाया जाना है। उन्होंने कहा उक्त अभियान (वैक्सीन उत्सव ) के तहत सुनिश्चित करें की प्रति पंचायत कम से कम दो मोबाइल वैक्सीनेशन टीम हर गांव में डोर टू डोर सर्वे कर कोविड टीका से वंचित लाभार्थियों को टीका से आच्छादित किया गया । उन्होंने कहा कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक कर सभी मोबाइल टीकाकरण टीम के साथ एक मजिस्ट्रेट एवं सुपरवाइजर प्रतिनियुक्त करें।
अरवा राजकमल ने अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगो के टीकाकरण हेतु सभी प्रखंड को प्रतिदिन कम से कम 300 टीका करने के लक्ष्य निर्धारित किए। उपायुक्त ने कहा प्रखंड स्तर पर ठक्व् आवश्यकतानुसार अन्य दिनों में भी अभियान जारी रख सकते है। अभियान के अतिरिक्त सभी सीएचसी-पीएचसी में 45 या उससे अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण पूर्व की तरह संचालित हो रहा है यह सुनिश्चित करें ।
इस दौरान उपायुक्त ने कहा कोविड टीकाकरण कार्य में प्रगति लाने हेतु प्रखंड विकास पदाधिकारी आवश्यकतानुसार मोबाइल वाहन एवं टीकाकरण टीम की संख्या सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा टीकाकरण कार्य में प्रगति लाने हेतु प्रखंड स्तरीय टीम जैसे जेएसएलपीएस, तेजस्विनी क्लब एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि, मीडिया के साथीयों को सहयोगी के रूप में ले। साथ ही लोगों जागरूक करने के उदेश्य से स्तनीय समाचार पत्र, सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से प्रचार प्रसार करें , स्थानीय भाषा में प्रचार प्रसार कराए लोगो को टीकाकरण अभियान टीम की मूवमेंट की जानकारी उपलब्ध कराए। टीकाकरण केंद्र पर जागरूकता से सम्बंधित विडिओ क्लिप और टीकाकरण के उदाहरण वाले क्लिप को दिखाए जिससे लोगों की टीका संबंधित भ्रांतियां दूर हो सकें।
उपायुक्त ने कहा अभियान का मुख्य उद्देश्य टीकाकरण से वंचित रह गए लाभार्थियों को टीका से आच्छादित करना है। जिससे उनके संक्रमित होने की खतरे को कम किया जा सकें। इस हेतु सभी टीम आपसी समन्वय स्थापित करते हुए अपनी सहभागिता निभाए।
उपायुक्त ने कहा ऐसे क्षेत्र है जहां कोविड-19 से संक्रमित मरीज अधिक संख्या में पाए गए हो वैसे क्षेत्र में प्राथमिकता के तौर पर अभियान चलाकर शत प्रतिशत सुपात्र लाभार्थी को टीका लगाएं। उन्होंने कहा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं डव्प्ब् यह सुनिश्चित करें कि कोविड-19 टीका से कोई भी लाभार्थी वंचित ना रह गया हो। उपायुक्त महोदय ने कहा टीकाकरण अभियान के तहत 45 या उससे अधिक आयु के लोगों को ही टिका दें।
उपायुक्त ने आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में 45 या उससे अधिक उम्र के टीकाकरण हेतु 10 केंद्र चिन्हित कर क्षेत्र में प्रचार प्रसार कराने के निदेश दिए। उपायुक्त ने कहा सभी टीकाकरण केंद्र को अभियान के तहत शुक्रवार, शनिवार एवं रविकार को संचालित करें। केंद्र पर सभी आवश्यक सुविधाओं को दुरुस्त करें। उपायुक्त महोदय ने अंचल अधिकारी गम्हरिया एवं नगर आयुक्त नगर निगम आदित्यपुर को सभी टीकाकरण केन्द्रो पर साफ-सफाई, समुचित पानी, शौचालय एवं सेल्फी पोइट्स के साथ टीकाकरण केंद्र को पहले से बेहतर तरीके से संचालित करने हेतु सभी तैयारी पूर्ण करने के निदेश दिए। उपायुक्त महोदय ने कहा आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में 45 या उससे
अधिक आयु के लभर्थियों के टीकाकरण हेतु जिला प्रशासन 2 मोबाईल टीकाकरण वाहन प्रारम्भ करने हेतु योजना बना रही है। जो निर्धारित वार्ड में घूम-घूम कर टीका लगाने एवं 10 या उससे अधिक की संख्या में लाभार्थियों की उपस्थिति पर प्राप्त कॉल -सूचना से मोबाईल टीकाकरण वाहन को उक्त स्थान पर अधिकतम 24 घंटे के अंदर जाकर लाभार्थियों को टीका लगाएगी । उपायुक्त महोदय ने कहा यह मोबाइल वाहन रविवार से प्रारम्भ करने हेतु योजना बनाई गई है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: