May 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

टीका उत्सव कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआतः प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली:- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज से शुरू हो रहे ‘टीका उत्सव’ को कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत बताते हुए देशवासियों से टीका लगवाने सहित चार चीजों के पालन की अपील की है।
प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को एक लेख लिखकर कहा, जिन लोगों को टीका लगवाने में मदद की जरूरत है, कोविड-19 उपचार में लोगों की मदद करें, मास्क पहनें और दूसरों को प्रेरित करें और यदि कोई व्यक्ति सकारात्मक परीक्षण करता है तो क्षेत्र में सूक्ष्म-नियंत्रण क्षेत्र बनाएं।
मोदी ने कहा, आज 11 अप्रैल यानि ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर रहे हैं। ये ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल यानि बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा। उन्होंने कहा कि ये उत्सव, एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है। इसमें हमें व्यक्तिगत हाइजीन के साथ ही सामाजिक हाइजीन पर विशेष बल देना है।
प्रधानमंत्री ने एकबार फिर दवाई भी, कड़ाई भी- के सिद्धांत को दोहराते हुए देशवासियों से इस चार दिवसीय टीकाकरण अभियान के दौरान व्यक्तिगत, समाज और प्रशासन के स्तर पर अपने-अपने लक्ष्य बनाने और उन्हें प्राप्त करने के लिए पूरा प्रयास करने की जरूरत पर बल दिया। प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि इसी तरह जनभागीदारी से, जागरूक रहते हुए, अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए, हम एकबार फिर कोरोना को नियंत्रित करने में सफल होंगे।
प्रधानमंत्री ने देशवासियों से चार बातें याद रखने पर विशेष जोर देते हुए कहा, ईच वन- वैक्सीन वन, यानि जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें। ईच वन- ट्रीट वन, यानि जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, जिन्हें जानकारी भी कम है, उनकी कोरोना के इलाज में सहायता करें। ईच वन- सेव वन, यानि मैं स्वयं भी मास्क पहनूं और इस तरह स्वयं की भी रक्षा करूं और दूसरों को भी सुरक्षित करूं, इस पर बल देना है।
मोदी ने कहा चौथी अहम बात, किसी को कोरोना होने की स्थिति में, ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। जहां पर एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस आया है, वहां परिवार के लोग, समाज के लोग ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ बनाएं। उन्होंने कहा कि भारत जैसे सघन जनसंख्या वाले हमारे देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण तरीका ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ भी है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक भी पॉजिटिव केस आने पर हम सभी का जागरूक रहना, बाकी लोगों की भी टेस्टिंग कराना बहुत आवश्यक है। इसके साथ ही जो टीका लगवाने का अधिकारी है, उसे टीका लगे, इसका पूरा प्रयास समाज को भी करना है और प्रशासन को भी। उन्होंने कहा कि एक भी वैक्सीन का नुकसान ना हो, हमें ये सुनिश्चित करना है। हमें जीरो वैक्सीन वेस्ट की तरफ बढ़ना है।
मोदी ने कहा इस दौरान हमें देश की वैक्सीनेशन क्षमता के ऑप्टिमम यूटिलाइजेशन की तरफ बढ़ना है। ये भी हमारी कपैसिटी बढ़ाने का ही एक तरीका है। हमारी सफलता इस बात से तय होगी कि ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ के प्रति कितनी जागरूकता हम लोगों में है। हमारी सफलता इस बात से तय होगी कि जब जरूरत न हो, तब हम घर से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि हमारी सफलता इस बात पर तय होगी कि जो टीका लगवाने का अधिकारी है, उसे टीका लगे। हमारी सफलता इस बात पर तय होगी कि हम मास्क पहनने और अन्य नियमों का किस तरह पालन करते हैं।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: