अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सिंधिया ने भुवनेश्वर-जयपुर के बीच सीधी उड़ान को दिखाई हरी झंडी


भुवनेश्वर:- केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज वर्चुअल माध्यम से इंडिगो की भुवनेश्वर-जयपुर के बीच शुरू की होने वाली सीधी उड़ान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इंडिगो हफ्ते में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को भुवनेश्वर और जयपुर के बीच हवाई सेवा शुरू करेगी।
इस समारोह में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भुवनेश्वर से सांसद अपराजिता सारांगी, ओडिशा के मंत्री अशोक पांडा और बीजू जनता दल (बीजद) सांसद सशमित पात्रा सहित और अन्य कई लोग भी शामिल हुए।
इस अवसर पर श्री सिंधिया ने कहा कि मंदिरों के शहर भुवनेश्वर और गुलाबी शहर (पिंक सिटी) जयपुर के बीच सीधी उड़ान की सेवा शुरू होने से न केवल पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी बल्कि दोनों राज्यों की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा।
उन्होंने कहा कि भुवनेश्वर योजनाबद्ध तरीके से बना हुआ शहर है जो अब देशभर में 19 शहरों के साथ जुड़ चुका है। इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि उड्डयन मंत्रालय निकट भविष्य में इससे अन्य शहरों से जुड़ने के प्रस्तावों पर भी विचार कर रहा है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की घरेलू यात्री क्षमता 25 लाख तक पहुंच गई है और यह हवाई अड्डा प्रति घंटे के हिसाब से 300 लोगों का प्रबंध कर रहा है। उन्होंने कहा कि विमानन मंत्रालय ने पुराने हवाई अड्डे को नए हवाई अड्डे के साथ जोड़ने के लिए 200 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर एक परियोजना की शुरुआत कर चुका है।
श्री सिंधिया ने कहा कि बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 4 मेगावाट की हरित ऊर्जा (ग्रीन एनर्जी) का उत्पादन कर रहा है और साथ ही हवाई अड्डे के लिए आवश्यक ऊर्जा का 80 प्रतिशत भी उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा कि दो महत्वपूर्ण शहरों के बीच सीधी उड़ान की सेवा शुरू होने से रोजगार के दृष्टिकोण से भी इसका लाभ होगा, जिससे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के विकास में मदद मिलेगी।

%d bloggers like this: