May 9, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड में एक मार्च से खुलेंगे स्कूल, सिनेमा हॉल और पार्क

आईटीआई प्रशिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर में भी करीब एक वर्ष बाद फिर से दिखेगी चहल-पहल

रांची:- झारखंड में 1 मार्च से स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल और पार्क फिर से खुल जाएंगे। हालांकि इससे पहले ही राज्य में दिसंबर 2020 से ही 10वीं और 12वीं के लिए ऑफलाइन क्लास शुरू करने की अनुमति दे दी गयी थी। अब 1 मार्च से प्रशिक्षण संस्थान और कौशल विकास तथा मेडिकल कॉलेज, दंत चिकित्सा कॉलेज एवं नर्सिंग कॉलेजों को भी फिर से खोलने की अनुमति दे दी गयी है। हालांकि कोरोना संक्रमण के नये खतरों को लेकर पहले से और ज्यादा सतर्क और सावधान रहने की अपील की गयी है।
स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल और पार्क को फिर से खोलने को लेकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। राजधानी रांची के सभी प्रमुख पार्कां को खोलने के पहले साफ-सफाई को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। जबकि नेतरहाट आवासीय विद्यालय, इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय, कस्तूरबा गांधी विद्यालय और कल्याण विभाग के आवासीय विद्यालय समेत राज्य के 14 हजार से अधिक स्कूल खोल दिये जाएंगे। इन स्कूलों में 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू होगी। स्कूल में ऑफलाइन क्लास को लेकर स्कूल भवन, क्लास रूम, परिसर और खेल मैदान के साफ-सफाई का काम पूरा कर लिया गया है।
1 मार्च से लागू होने वाले नए दिशा-निर्देश के तहत अभी प्राथमिक और मध्य विद्यालय बंद रहेंगे। इसके साथ ही जुलूस निकालने पर रोक जारी है, होटल या क्लब में स्वीमिंग पूल नहीं खोले गये है। सिनेमा हॉल में शत प्रतिशत की जगह 50 प्रतिशत दर्शकों को ही अनुमति मिलेगी। इन सभी स्थानों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और गृहमंत्रालय तथा राज्य सरकार के गृह एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क और उचित शारीरिक दूरी बनाये रखने, 65वर्ष से अधिक के बुजुर्ग तथा 10 वर्ष से छोटे बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गयी है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: