January 20, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आत्मनिर्भर भारत के तहद तसर के क्षेत्र में लोगों को रोजगार से जोड़ना प्राथमिकता : संजय सेठ

रांची:- रांची के सांसद संजय सेठ ने आज आत्मनिर्भर भारत के तहत नगडी स्थित केंद्रीय तसर अनुसंधान केंद्र का दौरा कर वहां के अधिकारियों के साथ बैठक किया। बैठक में आत्मनिर्भर भारत के तहत कैसे तसर उद्योग से लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जा सकता है। इस पर विस्तारपूर्वक विचार विमर्श किया गया।
सांसद सेठ ने बताया पूरे देश में 3400 मिट्रीक टन तसर का उत्पादन होता है। जिसमें झारखंड अकेले 2600 मिट्रीक टनउत्पादन करता है। झारखंड में पाए जाने वाले तसर उच्चतम क्वालिटी की होती है। झारखंड के तसर का डिमांड विदेशों में अत्यधिक है। झारखंड में तसर के उत्पादन को 5000 मिट्रीक टन बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।
तसर के उत्पादन को हम कैसे बढ़ाएं इस पर विचार विमर्श किया गया। सांसद ने कहा तसर के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। झारखंड में तसर के क्षेत्र में काम आगे बढ़े इसी को लेकर बुधवार दिनांक 26/ 8/ 2020 को जसपूरीया B’ED कॉलेज अनगडा में एक कार्यशाला आयोजित की गई है। जिसमें सेंट्रल सिल्क बोर्ड के अधिकारी और वैज्ञानिक उपस्थित रहेंगे। जो सीधे किसानों से बात करेंगे कैसे रोजगार के क्षेत्र में एक बड़ी रेखा खींची जा सके साथ ही खादी ग्राम उद्योग कमीशन दिल्ली एवं बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारी भाग लेंगे जो आत्मनिर्भर भारत में बैंक की सहभागीता पर चर्चा करेंगे इस कार्यशाला में मधुमक्खी पालन, टेराकोटा, वस्त्र निर्माण के क्षेत्र में लोगों को कैसे रोजगार उपलब्ध करा जाए। इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा की जाएगी यह कार्यशाला दिन के 11:30 बजे से प्रारंभ होगी
सांसद सेठ ने कहा आत्मनिर्भर भारत के तहत लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का जो प्रयास प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा किया जा रहा है। उसी के निमित्त लोगों को कुटीर उद्योग और छोटे छोटे उद्योग से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि लोग अपने पैरों पर खड़े होकर आत्मनिर्भर हो सके।

Recent Posts

%d bloggers like this: