May 11, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सेल हर दिन 1100 मिट्रिक टन से भी अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की कर रहा है आपूर्ति

अप्रैल में 15 राज्यों में 17500 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति

रांची:- देश के सबसे बड़े घरेलू स्टील उत्पादकों में से एक स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल), देश में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने की अपनी क्षमताओं को लगातार बढ़ा रहा है। सेल अपने बोकारो (झारखंड), भिलाई (छत्तीसगढ़), राउरकेला (ओडिशा), दुर्गापुर और बर्नपुर (पश्चिम बंगाल) में स्थित अपने एकीकृत इस्पात संयंत्रों से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह के 500 मीट्रिक टन से बढाकर मौजूदा समय में 1100 मीट्रिक टन से अधिक कर दिया है। देश के साथ मजबूती से खड़ी कंपनी, अब तक लगभग 50,000 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर चुकी है। मौजूदा अप्रैल, 2021 के महीने में सेल ने देश भर के 15 राज्यों में 17500 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की हैं, इनमें वे राज्य भी शामिल हैं, जहां सेल संयंत्र स्थित हैं।
अब तक, सेल के बोकारो, राउरकेला और दुर्गापुर संयंत्रों से 14 “ऑक्सीजन एक्सप्रेस“ के जरिए देेश के विभिन्न हिस्सों के लिए 950 मीट्रिक टन से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की हैं। सेल के संयंत्रों को टैंकर भी मिले हैं, जिन्हें एयरलिफ्ट किया गया है और लोडिंग के बाद सड़क और रेल मार्ग से उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया।
आईएसओ टैंकरों के आगमन के साथ सेल सुविधाओं ने वितरण बिंदुओं पर उपयुक्त रूपांतरण और संशोधनों के बाद इन टैंकरों को वितरित किया है। सेल की सुविधाओं पर एलएमओ का उत्पादन प्रक्रिया मापदंडों के अनुकूलतम उपयोग के द्वारा किया जा रहा है। सेल के संयंत्रों में उत्पादन और वितरण 24 घंटे सातों दिन हो रहा है।
सेल लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति और अपनी वर्तमान चिकित्सा सुविधाओं के अलावा, संयंत्रों से समर्पित गैस पाइपलाइनों द्वारा लाए गए गैसीय ऑक्सीजन के साथ, अतिरिक्त 2500 अस्पताल बेड स्थापित करने जा रहा है। ये बेड सीधे ऑक्सीजन के अतिरिक्त स्रोत के रूप में गैसीय ऑक्सीजन का उपयोग करेंगे क्योंकि तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग वर्तमान में अधिक है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: