अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आरएसएस कोई भी हथकंडा अपना लें, आरक्षण का प्रावधान लागू रहेगा-रामेश्वर उरांव


रांची:- झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि आरएसएस देश में चाहे जितना भी कोशिश कर लें, जो भी हथकंडा अपना ले, देश में शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन और सरकारी नौकरियों में आरक्षण का प्रावधान लागू रहेगा। डॉ0 उरांव सिमडेगा के दो दिवसीय दौरे से लौटने के बाद आज रांची में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव और डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू भी उपस्थित थे।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि देश में जातिगत जनगणना के मसले पर केंद्रीय नेतृत्व द्वारा जल्द ही पार्टी औपचारिक रूप से पार्टी का स्टैंड स्पष्ट कर दिया जाएगा, लेकिन उनका व्यक्तिगत रूप से मानना है कि जातिगत जनगणना होनी चाहिए। डॉ0 उरांव ने बताया कि वर्ष 2011 में भी ओबीसी की मांग पर देश में जातिगत जनगणना हुआ था, लेकिन केंद्र सरकार ने उस रिपोर्ट को उजागर नहीं किया। उन्होंने कहा कि पहले लोग कम पढ़ते थे, लेकिन आज लोगों में जागरूकता आयी है, लोग पढ़ाई कर रहे है, इसलिए आरक्षण मिलना जरूरी है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जनगणना के आधार पर ही आरक्षण का लाभ मिलता है, इसलिए जातिगत जनगणना की मांग की जा रही है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि राज्य में पिछड़े वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण का विषय नीतिगत मामला है, इस संबंध में सरकार निर्णय लेगी, लेकिन पार्टी ओबीसी को 14 की जगह 27 प्रतिशत आरक्षण की पक्षधर रही है, यह पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में भी शामिल था और प्रदेश प्रभारी ने भी इस संबंध में स्पष्ट घोषणा की थी। 20 सूत्री एवं निगरानी समिति के गठन के मसले पर पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में डॉ0 उरांव ने कहा कि मुख्यमंत्री से बातचीत कर जल्द से जल्द समिति गठन का फॉर्मूला तय कर लिया जाएगा।

%d bloggers like this: