अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कपड़ा उद्योग को 10683 करोड़ रुपए का प्रोत्साहन


नयी दिल्ली:- केंद्र सरकार ने कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अगले पांच साल में 10 हजार 683 करोड़ रुपए के प्रोत्साहन की घोषणा की है जिससे 19 हजार करोड़ रुपए का निवेश आने और लाखों लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। बैठक के बाद कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह योजना उत्पादन से जुड़ी होगी और अगले पांच वर्ष के लिए प्रभावी होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि इससे गुजरात, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब,आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा के कपडा उद्योग पर सकारात्मक असर पड़ेगा। श्री गोयल ने कहा कि कपड़ा उद्योग मोदी सरकार की प्राथमिकता में हैं। इस योजना से मानवनिर्मित धागें के उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा। सरकार के इस निर्णय भारतीय उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्थापित करने में मदद मिलेगी। योजना में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि योजना के लागू होने से 7.5 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष एवं कई लाख लोगों काे अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलने की उम्मीद है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार अगले पांच साल में 10,683 करोड़ रुपए प्रोत्साहन के रुप में देगी जिससे 19000 करोड़ रुपए का निवेश आने की संभावना है। इससे इससे तीन लाख करोड़ रुपए के अतिरिक्त कारोबार होगा। सरकार ने मसूर की कीमत गत वर्ष के 5100 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 5500 रुपये प्रति क्विंटल और सरसों की कीमत 4650 रुपये से बढ़ाकर 5050 रुपये प्रति क्विंटल करने का निर्णय किया है। सूरजमुखी की कीमत गत वर्ष के 5327 रुपये से बढ़ाकर 5441 रुपये प्रति क्विंटल कर दी गयी है।
रबी की प्रमुख फसल गेहूं की एमएसपी में प्रति क्विंटल 40 रुपये और जौ की कीमत में 35 रुपये की वृद्धि की गयी है। गेहूं की कीमत 1975 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2015 रुपये प्रति क्विंटल कर दी गयी है। इसी तरह जौ की कीमत 1600 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 1635 रुपये प्रति क्विंटल कर दी गयी है।
चने की कीमत 5100 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 5230 रुपये प्रति क्विंटल तथा सूरजमुखी की कीमत 5327 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 5441 रुपये प्रति क्विंटल की गयी है।

%d bloggers like this: