January 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अमीर देश गरीब देशों को वैक्सीन आपूर्ति में मदद करें: डब्ल्यूएचओ

मॉस्को:- विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर अमीर देशों की खिंचाई करते हुए कहा है कि वे गरीब और सर्वाधिक पिछड़े हुए देशों तक इस वैक्सीन को पहुंचाने में मदद करें।
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधनोम गेब्रिएसस ने शुक्रवार को कहा कि वैक्सीन निर्माता कंपनियां और अमीर देश वैक्सीन को लेकर द्विपक्षीय सौदे करना बंद करें और ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन बनाने और इसके समान वितरण पर जोर दें।
श्री गेब्रिएसस ने जिनेवा में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ” डब्ल्यूएचओ के वैक्सीन वितरण तंत्र ‘ काेवैक्स ‘ ने वैक्सीन की दो करोड़ खुराकों का अनुबंध किया है, लेकिन अमीर देश अतिरिक्त द्विपक्षीय सौदे करके वैक्सीन की आपूर्ति कर रहे हैं। मैं उन देशों से अपील करता हूं, जिनके पास अधिक मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हैं वे तत्काल ‘ कोवैक्स ‘ को भी वैक्सीन उपलब्ध कराएं। अब तक 42 देशों ने टीकाकरण शुरू कर दिया है, जिनमें 36 उच्च आय और छह मध्यम आय वाले देश शामिल हैं। अमीर देशों ने शुरुआत में ही कई वैक्सीन खरीदे हैं। इससे संभावित रूप से सभी के लिए वैक्सीन की कीमत बढ़ जाएगी, जिससे सबसे गरीब और पिछड़े देशों को वैक्सीन नहीं मिल पाएगी। ”

Recent Posts

%d bloggers like this: