May 11, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वैक्सीनेशन और सैंपल टेस्टिंग संबंधी कार्यों की समीक्षा

दुमका:- दुमका की‌उपायुक्त राजेश्वरी बी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज कोविड-19 के वैक्सीनेशन एवं सैंपल टेस्टिंग संबंधी समीक्षा बैठक की।
बैठक में उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वैक्सिनेशन के साथ-साथ टेस्टिंग भी बढ़ाएं। उपायुक्त ने कहा कि टेस्टिंग में उपयोग किए जाने वाले किट्स का शत-प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित करें। साथ ही प्रत्येक दिन प्रत्येक प्रखंड में रैपिड एंटीजन टेस्टिंग, ज्तनछंज जांच सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा बाहर से आ रहे लोगों की जांच अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करें। जिले में कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम हेतु उचित व सजग प्रयास किये जा रहे हैं। इसके मद्देनजर गठित विशेष टीमों के अधिकारियों-कर्मियों को चरणबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ धरातल पर बेहतर कार्य करने हेतु दिशा निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा बताया गया कि योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाय ताकि जिले में सैम्पल टेस्टिंग में तेजी लाते हुए समय पर कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु प्रयास किये जा सकते हैं। इस दौरान अधिकारियों-कर्मियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी। इसके साथ ही उन्होंने सैम्पल कलेक्शन टीम, लैब टेस्टिंग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग एवं अस्पताल प्रबंधन के अधिकारियों-कर्मियों को उनके कार्य दायित्वों का सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी।
उपायुक्त ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम के अलावा कोविड वैक्सीनशन की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आपसी समन्वय के साथ स्पेशल ड्राइव के साथ-साथ इस दिशा में कार्य करने की बात कही। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस के विरुद्ध वैक्सिनेशन अभियान के तहत जिले के 45 साल या उससे ऊपर के नागरिकों को टीकाकरण से आच्छादित करें। 45 वर्ष एवं उससे ऊपर के शत प्रतिशत लाभुकों को टीका लगाया जाय। उन्होंने कहा कि स्वयं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए उक्त कार्यों को संपादित करें। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि जहां टीकाकरण एवं टेस्टिंग का कार्य चला रहा है, वहां साफ सफाई, नियमित रूप से सैनिटाइजेशन का कार्य सुनिश्चित कराया जाए।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर काफी असरदायक साबित हो रही है। इसमें थोड़ी सी लापरवाही से खतरा काफी बढ़ सकता है, ऐसे में संक्रमण के खतरे से बचने के लिए वैक्सिनेशन के अलावा लोग मास्क का इस्तेमाल औऱ दो गज की दूरी का हर हाल में पालन करने के प्रति जागरूक करें। सबसे महत्वपूर्ण वर्तमान में अपने साथ-साथ अपने परिवार की स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष रूप से ख्याल रखें।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: