अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मनरेगा अंतर्गत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा, मानव दिवस सृजन बढ़ाने का निदेश

बिरसा हरित ग्राम योजना, सोक पिट निर्माण एवं रेनवाटर हार्वेस्टिंग की भी समीक्षा

रांची:- रांची के उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने वर्चुअल माध्यम से मनरेगा योजनाओं की समीक्षा की। बैठक के दौरान निदेशक डीआरडीए सीमा सिंह, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, परियोजना पदाधिकारी श्री दीपक शुक्ला एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी जुड़े थे।
बैठक में मनरेगा योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की उपविकास आयुक्त द्वारा प्रखंडवार विस्तार से समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में अपेक्षाकृत कम प्रगति करने वाले प्रखंडों के बीडीओ को उपविकास आयुक्त ने कार्य में तेज़ी लाने का निदेश दिया।
मनरेगा योजना के तहत कम मानव दिवस सृजित करने के मामले में उपविकास आयुक्त ने चान्हो,रातू, बेड़ो, मांडर नामकुम एवं अनगड़ा प्रखंड में बेहतर कार्य करने का निदेश सम्बन्धित बीडीओ को दिया।
बिरसा हरित ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने योजना के अंतर्गत लाभुकों के चयन-स्वीकृति की विस्तार से जानकारी ली। साथ ही विभिन्न प्रखंडों में सोक पिट निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी लेते हुए उन्होंने खराब प्रदर्शन करने वाले प्रखंडों को कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया।
मनरेगा योजना अंतर्गत महिलाओं की भागीदारी, रिजेक्टेड ट्रांजैक्शन को लेकर भी उप विकास आयुक्त ने सभी बीडीओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक के दौरान वित्तीय वर्ष 2019-20 में पूर्व की ली गई लंबित योजनाओं को भी उप विकास आयुक्त ने जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया।

%d bloggers like this: