अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

डीएमएफटी फंड से संचालित योजनाओं की समीक्षा,विभिन्न योजनाओं को लेकर दिशा निर्देश


रांची:- रांची के उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में विशेष केंद्रीय सहायता योजना अनाबद्ध निधि और डी एम एफ टी योजनाओं से सम्बंधित बैठक आयोजित की गई।
बैठक के दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, कृषि इत्यादि से संबंधित योजनाओं की उपयोगिता पर विस्तार से समीक्षा की गई।
बैठक में यह निर्देश दिया गया कि डी एम एफ टी की राशि से स्वास्थ्य विभाग से जुड़े योजनाओं का जब भी चयन किया जाएगा तो उसकी उपयोगिता के लिए सिविल सर्जन से अनुमोदन प्राप्त करना आवश्यक होगा।
टेलीमेडिसिन सेंटर्स की संख्या तय कर कार्ययोजना तैयार करने का निदेश दिया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में टेलीमेडिसिन की व्यवस्था बहाल की जाएगी।
खलारी क्षेत्र में ओपन जिम के लिए उपयुक्त स्थल का चयन करने का निर्देश दिया गया।
स्किल डेवेलपमेंट के लिए एजेंसी के माध्यम से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। जो भी उत्पाद तैयार किए जाएंगे उनकी बिक्री की जिम्मेदारी भी एजेंसी की होगी।
जिला कृषि पदाधिकारी को पर्यावरण संरक्षण में उपयोगी पौधों की खेती और उत्पादन हेतु विशेष दिशानिर्देश दिया गया।
हेवी मोटर व्हीकल ड्राइविंग की ट्रेनिंग की योजना तथा कम्युनिटी सोलर किचन के लिए प्रपोजल तैयार करने का निदेश दिया गया।
जो भी आंगनबाड़ी केन्द्र प्राइवेट बिल्डिंग में संचालित हैं उन सभी के भवन निर्माण हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिया गया। खलारी एवं बुढ़मू के कुल 10 प्राइवेट भवन में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र के भवन निर्माण का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करने का निदेश दिया गया।
खलारी क्षेत्र में पुलिसकर्मियों के आवश्यकता से जुड़े प्रस्ताव, सम्बंधित पुलिस उपाधीक्षक को भेजने का निदेश दिया गया।
इस बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला मत्स्य पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता एन आर ई पी 1 और 2, डीपीएम जे एस एल पी एस समेत पी एम यू के सदस्य समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

%d bloggers like this: