अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आउटरीच अभियान की समीक्षा, केंद्र सरकार पर निशाना

लोहरदगा/गुमला/लातेहार:- झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव और डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू ने आज क्रमशः लोहरदगा, गुमला और लोहरदगा में पार्टी द्वारा चलाये जा रहे आउटरीच अभियान की समीक्षा की तथा संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।
लोहरदगा में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने कहा कि दुनिया में पहली बार किसी राजनीतिक दल कांग्रेस द्वारा कोरोना वायरस से संक्रमित एवं प्रभावित लोगों की वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए आउटरीच सर्वे महा अभियान की शुरुआत 1 जुलाई से झारखंड समेत पूरे देश में की गयी है। उन्होंने कहा कि आउटरीच सर्वे अभियान का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 से प्रभावित लोगों, मृतक परिवार तथा कोविड से रोजगार खोने वाले सदस्यों का डाटा एकत्र कर वास्तविक सि्िति से केंद्र सरकार को अवगत कराना है। साथ ही साथ प्रभावित परिवारों को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव की तरफ से यथासंभव मदद पहुंचाना है। यदि किसी परिवार में किन्ही का निधन हुआ है, तो पार्टी की ओर से संवेदना व्यक्त करते हुए शोक पत्र प्रेषित किया जाएगा।
गुमला में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में प्रदेश कांग्रेस ्रपवक्ता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने बताया कि अभियान की सफलता के लिए सभी जिलाध्यक्षों एवं प्रखंड अध्यक्षों को जिम्मेवारी सौंपी गयी है। इस बाबत सभी प्रखंडों में दस-दस कोरोना योद्धाओं की टीम बनायी गयी है, जो पूरे महीने शहरी और ग्रामीण इलाकों में सर्वे करेगी। शहरी इलाको में ऑटो चालक, रिक्शा चालक, बैटरी रिक्शा चालक, मैकेनिक, घरेलू कामगार, झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले डिलीवरी ब्वॉय, पलंबर मिस्त्री, बिजली मिस्त्री, मैकेनिक, स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी, पटरी, ठेला खोमचा वाले तथा ग्रामीण क्षेत्रों में किसान, कृषि, श्रमिक, हस्तकरघा, धोबी, लोहार, बुनकर, कुम्हार, बढ़ाई, स्कूली शिक्षक के लक्ष्य समूहों की वास्तविक स्थिति की पहचान करनी है।
लातेहार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू ने बताया कि एक कोविड योद्धा को कम से कम 10 से 15 घरों का दौरा प्रतिदिन अनिवार्य रूप से करना है और प्रभावित परिवारों का इस सर्वे के द्वारा फॉर्म भी भरना है।उन्होंने बताया कि 30 जुलाई तक यह अभियान चलाया जाएगा,जिसकी मॉनिटरिंग प्रतिदिन की जा रही है। पार्टी यह मानती है कि कई राज्यों में कोरोना से प्रभावित लीगों के जो आंकड़े आये हैं, वह वास्तवकिता से काफी दूर है, ऐसे में कांग्रेस के कोरोना योद्धा वास्तविक आंकड़े एकत्रित कर केंद्र और राज्य सरकार को देंगे।
इस मौके पर पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवाल के जवाब में प्रदेश प्रवक्ताओं ने कहा कि गांव-शहर की वास्तविक हालात से केंद्र सरकार को अवगत कराने के उद्देश्य से आउटरीच अभियान की शुरुआत की गयी है और पार्टी स्तर से जो भी सहायता बन पाएगी, वह सहायता उपलब्ध करायी जाएगी। वहीं झारखंड में राज्य सरकार द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों तक हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है।

%d bloggers like this: