अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में पेंशन-राशन समेत अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा


चाईबासा:- पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अनन्य मित्तल तथा पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा की संयुक्त अध्यक्षता में झींकपानी प्रखंड के केलेन्डे पंचायत अंतर्गत बिस्टमपुर मध्य विद्यालय के प्रांगण में “सरकार-आपके द्वार“ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं उपस्थित आगंतुकों के द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के द्वारा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाते हुए कार्यक्रम स्थल पर विभागवार संचालित शिविर के माध्यम से पेंशन-राशन सहित जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित आवेदन भी कार्यक्रम में शामिल योग्य परंतु वंचित लाभुकों से भरवाया गया। कार्यक्रम स्थल पर विशेष रुप से स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण केंद्र, कृषि कार्यालय की ओर से केसीसी निष्पादन शिविर, चुनाव कार्यालय के द्वारा मतदाता सूची पुनरीक्षण से संबंधित शिविर का भी संचालन किया गया।
कार्यक्रम में संबोधन के दौरान अपनी बातों को रखते हुए द्वय वरीय पदाधिकारी के द्वारा कहा गया कि कोरोना संक्रमण के कारण हम सभी प्रशासन के व्यक्ति आप लोगों से सीधे संवाद करने में असमर्थ थे परंतु सरकार द्वारा कोविड-19 से बचाव हेतु जारी निर्देशों के आलोक में आज सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला से लेकर प्रखंड तक क्षेत्रों में कार्य कर रहे व्यक्तियों का एक ही ध्येय है कि सरकार द्वारा संचालित सभी लाभकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जाए और यह कार्यक्रम उपर्युक्त उद्देश्यों की पूर्ति हेतु एक बेहतर व्यवस्था है। जहां जनता और प्रशासन एक स्थान पर परिवार की सदस्य की तरह बैठते हैं और क्षेत्र में व्याप्त समस्याओं के निष्पादन हेतु कार्य करते हैं। कार्यक्रम में उपस्थित पदाधिकारी गण के द्वारा आमजनों से अंधविश्वास एवं कुरीतियों से बचने, धार्मिक उद्देश्यों के लिए बने पदार्थों का बाजारीकरण नहीं करने, किसी भी प्रकार के हिंसात्मक घटना में संलिप्त नहीं रहने के बजाए सरकार द्वारा स्थापित व्यवस्थाओं पर विश्वास करने सहित बीमारी के इलाज हेतु नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाने, कानून के उल्लंघन से संबंधित कोई भी वारदात या किसी भी प्रकार की अन्य आशंका/अवैध गतिविधियों से संबंधित सूचना तत्काल नजदीकी थानों में देने का अपील करते हुए आश्वस्त किया गया कि प्रशासन आपके मदद हेतु सदैव तत्पर है।
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 2 दिव्यांग जन के बीच 1 व्हीलचेयर एवं 1 ट्राई साइकिल, 1 मुंडा नियुक्ति पत्र, 50प्रतिशत अनुदान पर 1 पंपसेट, विभिन्न पारिवारिक पेंशन के तहत 47 लाभार्थियों को पेंशन का लाभ एवं संचालित शिविर में 25 नए आवेदन, 91 लाभार्थियों को ग्रीन राशन कार्ड एवं शिविर में 20 नए आवेदन, मनरेगा में जॉब कार्ड हेतु 25 आवेदन, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत 2 आवेदन, जाति/आय/आवासीय से संबंधित 45 आवेदन, जेएसएलपीएस द्वारा 53 लाख रुपए के क्रेडिट लिंकेज का डेमो चेक, पशुपालन विभाग के द्वारा 30 जनों के मध्य दवा एवं पंपलेट आदि का वितरण एवं आवेदन प्राप्त किया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित शिविर में कुल 105 जनों का स्वास्थ्य जांच करते हुए आवश्यक दवाई उपलब्ध करवाया गया तथा संचालित टीकाकरण शिविर में 60 व्यक्तियों को टीका से आच्छादित किया गया।
कार्यक्रम के उपरांत जिला उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा झींकपानी प्रखंड के चिडिया पहाड़ी स्थित कोकुन बैंक का भी अवलोकन किया गया जहां दोनों वरीय पदाधिकारी के द्वारा सेंटर का अवलोकन करते हुए वहां संचालित गतिविधियों से संबंधित जानकारी केंद्र के संचालन कर्त्ता महिला समितियों से प्राप्त किया गया। वार्ता के क्रम में ज्ञात में आए गतिविधियों को आगे बढ़ाने तथा इस क्षेत्र में कार्य कर रहे जिले के किसानों को आसपास के जिले में हो रहे बेस्ट प्रैक्टिसेज से अवगत करवाने के उद्देश्य से वहां का भ्रमण योजना तैयार करने पर बल दिया गया ताकि जिले की महिलाएं इन क्षेत्रों में विशिष्टता पाकर और भी सशक्त व रोजगारोन्मुखी बनें।
उक्त कार्यक्रम में सदर चाईबासा अनुमंडल पदाधिकारी शशीन्द्र बड़ाईक, सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दिलीप खलखो, झींकपानी के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी सहित प्रखंड प्रमुख-उपप्रमुख, पंचायत प्रधान, मानकी-मुंडा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

%d bloggers like this: