अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वैक्सिनेशन, टेस्टिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग समेत अन्य विषयों पर की गई समीक्षा


रांची:- रांची के उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में कोविड टास्क फोर्स की वर्चुअल मीटिंग द्वारा समीक्षा की गई। इस मीटिंग के दौरान कोविड-19 टास्क फोर्स के सभी नोडल पदाधिकारी, सभी बीडीओ, सीओ, एम ओ आई सी उपस्थित थे। मीटिंग के दौरान कोविड प्रोटोकॉल अनुपालन, वैक्सिनेशन, टेस्टिंग, ऑक्सिजन समेत अन्य विषयों की विस्तार से समीक्षा की गई।

वैक्सीनशन की समीक्षा

कोविड-19 वैक्सीनशन की विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में निर्देश दिया गया कि छोटे-छोटे टोले मोहल्लों में जाकर लोगों को कोविड का टीका लगवाना होगा। इसी प्रकार अब स्माल पॉकेट्स को इडेंटीफाई कर वैक्सीनशन का कार्य करने का निदेश दिया गया। इस कार्य में ए एन एम, सहिया इत्यादि के सहयोग से एक दिन पूर्व संबंधित टोले मोहल्ले में जानकारी दी जाएगी और लोगों को एकत्र कर , मोबाईल वैक्सीनेशन की टीम के माध्यम से उनका वैक्सीनेशन कराने सम्बन्धी निर्देश दिया गया।

प्रखंडवार वैक्सीनशन की समीक्षा

वैक्सीनशन की प्रखण्डवार समीक्षा के क्रम में वैक्सीन की प्राप्त डोज तथा उसके यूटिलाइजेशन की जानकारी ली गई। फर्स्ट डोज और सेकंड डोज के अद्यतन प्रगति रिपोर्ट पर भी प्रकाश डाला गया। पिछले सप्ताह में प्रखण्डों में वैक्सीनेशन के कार्य की समीक्षा के क्रम में महत्वपूर्ण दिशानिर्देश दिया गया।

डीसी छवि रंजन ने बेड़ो, तमाड़, कांके समेत अन्य प्रखण्डों के बीडीओ को माईक्रोप्लानिंग कर वैक्सीनेशन का कार्य करने का निदेश दिया। हर गांव की मैपिंग करने के उपरांत जितने भी लोग छूटे हुए हैं उनको आईडेंटिफाई करते हुए प्रत्येक गांव को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करने को कहा गया।

10 और 11 नवम्बर को वैक्सीनेशन का विशेष कैम्प

डीसी श्री रंजन ने आगामी छठ पर्व के मद्देनजर सभी बीडीओ को 10 नवम्बर और 11 नवम्बर को वैक्सीनेशन की विशेष टीम गठित कर लोगों का वैक्सीनेशन कराने का निर्देश दिया गया।

टेस्टिंग की समीक्षा

कोरोना टेस्टिंग की समीक्षा के क्रम में एसडीएम रांची ने बताया कि 100 टेस्टिंग टीम कार्यरत है और आवश्यकतानुसार कोविड टेस्टिंग की जा रही है।

टेस्टिंग में धीमी प्रगति और जांच स्थल पर अनुपस्थित रहने के कारण सीओ नामकुम, सीओ बुढ़मू, सीओ हेहल को शो कॉज किया गया है।
डीसी ने निर्देश दिया है कि अगर कोई भी सीओ लॉ एंड आर्डर के कार्य के कारण टेस्टिंग कार्य के कैम्प में नहीं जा पाते हैं तो एस डी एम को अवश्य सूचित करें ताकि वैकल्पिक व्यवस्था की जा सके।

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कार्य की भी समीक्षा

जो भी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आ रहे हैं उन कोरोना पॉजिटिव लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री के रिकॉर्ड के आधार पर कार्य करने का निर्देश दिया गया है। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के कार्य को गंभीरता से करने का निदेश दिया गया।

सभी इंसीडेंट कमांडर्स को सख्त निर्देश दिया गया है कि सभी कोरोना पॉजिटिव लोगों को इंस्टिट्यूशनल आइसोलेशन में अवश्य रखें ताकि कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके।

मेगा कैम्प लगाने का निर्देश

15 नवम्बर को मेगा वैक्सीनेशन कैम्प लगाने का निर्देश दिया गया है। उपायुक्त ने इस संबंध में तैयारी को लेकर वैक्सीनेशन के नोडल पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

%d bloggers like this: