अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गुरुनानक जयंती पर नगर कीर्तन निकालने की अनुमति देने का आग्रह


जमशेदपुर:- जमशेदपुर में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता से सरदार शैलेंद्र सिंह के नेतृत्व में सिख समाज के एक शिष्टमंडल ने मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने श्री गुरु नानक देव जी की जयंती पर 19 नवंबर को नगर कीर्तन निकालने देने सहित अन्य मांग की । वहीं दूसरे गुट छुट्टी में चल रहे सीजीपीसी प्रधान गुरमुख सिंह मुखे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल स्वास्थ्य सह आपदा मंत्री बन्ना गुप्ता से मिला। इस दौरान प्रकाश पर्व पर नगर कीर्तन निकालने की मांग की।
गुरुनानक देव जयंती को लेकर गाइडलाइन जारी हो-अभय सिंह
इधर,भाजपा के वरिष्ठ नेता अभय सिंह ने राज्य सरकार से मांग की है कि 19 नवंबर को सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी जयंती प्रकाश पर्व के रूप में पूरे देश में मनायी जाती है, इसलिए राज्य सरकार अविलंब पर्व को लेकर गाइडलाइन जारी करें।
अभय सिंह ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण विगत वर्ष में नगर कीर्तन सिख संगठनों के द्वारा नहीं किया गया था , परंतु अब परिवेश परिवर्तन हुआ है और कोरोना भी मध्यम गति से चल रहा है । ऐसी परिस्थिति में झारखंड के सरकार से अपील है सिखों के लिए और पूरे संपूर्ण समाज के लिए नगर कीर्तन गाइडलाइन बनाते हुए नगर कीर्तन निकालने की अनुमति सशर्त दी जाए।
उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नगर कीर्तन को इजाजत दी जा सकती है । छठ पूजा महोत्सव में जब हिंदू धर्मावलंबी छठ घाट में अपना श्रद्धा और विश्वास के साथ महा छठ मनाएंगे उसी प्रकार नगर कीर्तन के आयोजन को भी दिया जा सकता है और यह झारखंड सरकार अभिलंब फैसला ले क्योंकि सरकार कोई फैसला लेती है जनहित के दबाव में आने के बाद निर्णय लेती है जिसके कारण वह की स्थिति बनी रहती है ।इसलिए उहापोह स्थिति को समाप्त कर राज्य सरकार द्वारा नगर कीर्तन करने की इजाजत देने से सिख संगत संस्कार एवं सत्कार का प्रकाश पर्व को भी लोग खुशी से मना सकेंगे।

%d bloggers like this: