January 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

राहत की वैक्सीन रांची पहुंची, आज ही विभिन्न जिलों के सेंटर में भेजा जाएगा

विशेष कार्गा विमान से पहली खेप रांची पहुंची

रांची:- कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप बुधवार सुबह 9.00बजे राजधानी रांची पहुंची। रांची के नामकुम स्थित आरसीएच में बनाये गये कोल्ड चेन सेंटर से आज ही इस वैक्सीन को राज्य के विभिन्न जिलों में बनाये गये सेंटर में भेज दिया जाएगा। जहां 14 और 15 जनवरी को आवश्यक ट्रायल की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और 16 जनवरी को पूरे देश के साथ झारखंड में भी कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी।
राजधानी रांची रांची के बिरसा मुंडा हवाईअड्डे में सुबह 9.00बजे उस वक्त कोरोना वैक्सीन के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं, जब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे द्वारा निर्मित कोरोना का टीका को विशेष कार्गो विमान से रांची लाया गया। कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन को रांची के नामकुम स्थित आरसीएच वैक्सीन सेंटर ले जाया गया। यहीं से विभिन्न जिलों को वैक्सीन भेजने की व्यवस्था की गई है। टीकाकरण 16 जनवरी को देश भर में एक साथ शुरू होगा। एक वायल में टीके के 10 डोज होते हैं। जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा डोज रांची और पूर्वी सिंहभूम जिले को मुहैया कराई जाएगी। टीकाकरण को लेकर रांची जिले में तैयारियां पूरी कर ली गई है। सदर अस्पताल में भंडारण एवं वितरण की तैयारी है। सेंटर में कोल्ड चेन को मेंटेन करने के लिए डीप फ्रीजर लगाया गया है।
पहली खेप में 16 हजार वायल टीके है । एक वायल से दस लोगों को टीका दिया जाएगा। राज्य में 275 वैक्सीन सेंटर बनाये गये हैं। राज्य में 129 केंद्रों में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है। टीकाकरण के पहले दिन 129 केंद्रों पर 100-100 लोगों को टीका दिया जाएगा। 275 वैक्सीन सेंटर में एक स्टेट, तीन रीजनल, 24 जिलों के अलावा 258 सीएचसी और पीएचसी को सेंटर बनाया गया है।

Recent Posts

%d bloggers like this: