अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

राहत! बस्ती में सरयू नदी का जल स्तर तेजी से घट रहा, कटान जारी

बस्ती:- उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले मे सरयू नदी का जल स्तर तेजी से घट रहा है। उपजाऊ जमीन से पानी खिसक कर नदी मे जा रहा है लेकिन नदी कल्याणपुर पडाव तथा संदलपुर के पास आबादी की जमीन धीरे-धीरे काट रही है। बाढ़ खण्ड जमीन को बचाने के लिए पूरी तरह से प्रयास कर रहा है। केन्द्रीय जल आयोग के सूत्रो ने यहां यह जानकारी देते हुए कहा है कि नदी खतरे के बिन्दु 92.730 के बदले 91.550 पर बह रही है।
नदी का जल स्तर खतरे के बिन्दु से 1.18 सेमी नीचे है, लेकिन नदी का रूख कटान की ओर है। नदी कल्याणपुर के पडाव तथा संदलपुर के पास आबादी की जमीन धीरे-धीरे काट रही है। बाढ़ खण्ड द्वारा जमीन को बचाने के लिए मिट्टी भरी बोरियां डाली जा रही है। कटरिया-चांदपुर तटबंध पर कटरिया गांव के निकट बने ठोकर के निकट लगातार बचाव कार्य चल रहा है। उपजाऊ जमीन से पानी धीरे-धीरे खिसक कर नदी मे जा रहा है।
गौरा-सैफाबाद तटबंध पर टकटकवा गांव की स्थिति संवेदनशील बनी हुई है 1 गांव की सुरक्षा के लिए बनाया गया रिंगबाध जलस्तर घटते ही क्षतिग्रस्त होना शुरू हो गया है। गांव के पश्चिम एवं पूरब रिंगबाध कटान से करीब पंद्रह पंद्रह मीटर क्षतिग्रस्त हो गया है। बाढ़ खण्ड द्वारा कटान स्थल पर कैम्प किया जा रहा है। कटान को रोकने के लिए अधिक से अधिक मजदूरो को भी लगाया गया है।

%d bloggers like this: