अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

महुगावां तथा बरांव में जल्द बनकर तैयार होगा रिसर्कुलेटिंग एक्वाकल्चर सिस्टम

बैंक केसीसी के लिए प्राप्त आवेदनों को शीघ्र करें निष्पादितः उपायुक्त

मेदिनीनगर:- उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में आज समाहरणालय के सभागार में कृषि, पशुपालन, गव्य विकास तथा मत्स्य विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज, प्रशिक्षु आईएएस आशीष अग्रवाल संबंधित विभाग के पदाधिकारी तथा एलडीएम मौजूद थे।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने केसीसी की समीक्षा की। उपायुक्त ने कहा कि वैसे सभी किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं उन्हें केसीसी से आच्छादित करना है। उपायुक्त ने बैठक में मौजूद एलडीएम अनुकीरन तिर्की को निर्देश दिया कि वे जल्द अस्वीकृत केसीसी आवेदनों की ब्रांच वार स्क्रूटनी करें। उपायुक्त ने कहा कि पलामू के किसानों को केसीसी का लाभ देना हमारी प्राथमिकता है। ऐसे में उन्होंने एलडीएम तथा संबंधित पदाधिकारी को समन्वय बनाकर जल्द से जल्द लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया।
इसके अलावा उपायुक्त ने किसानों को केसीसी की प्रक्रिया के बारे में अद्यतन जानकारी देने का निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को केसीसी के आवेदन की प्रक्रिया के बारे में किसानों को जागरूक करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने सभी एटीएम, बीटीएम, जनसेवक तथा कृषि मित्र को भी एक्टिव रहने का निर्देश दिया। वही केसीसी से संबंधित किसी प्रकार की समस्या के समाधान हेतु उपायुक्त ने जिला कंट्रोल रूम को सक्रिय करने का निर्देश दिया है।
बैठक में मौजूद जिला मत्स्य पदाधिकारी ने बताया कि चैनपुर प्रखंड के महुगावां तथा बरांव ग्राम में रिसर्कुलेटरी एक्वा कल्चर सिस्टम बनाया जा रहा है जिसके माध्यम से बड़ी मात्रा में मछली पालन किया जा सकेगा। महुगावां तथा बरांव में 50 लाख की लागत से बनाया जा रहा रिसर्कुलेटरी एक्वा कल्चर सिस्टम में 8 बड़े टैंक लगाए जाएंगे। उपायुक्त ने उक्त सिस्टम के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने की बात कही। बैठक के दौरान उपायुक्त ने पशुपालन विभाग की समीक्षा के समय वर्तमान में खोले गए पशु चिकित्सालय की भी समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि कृषि, पशुपालन, गव्य विकास तथा मत्स्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे हैं सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को अवश्य रूप से दें।

%d bloggers like this: