अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

किसी भी क्षेत्र के विकास में अन्वेषण का एक महत्वपूर्ण स्थान

रांची:- राज्यपाल रमेश वैस ने कहा है कि किसी भी क्षेत्र के विकास में अन्वेषण का एक महत्वपूर्ण स्थान रहता है। अन्वेषण से विभिन्न प्रथाओं एवं संभावनाओं को समझने एवं नयी प्रणालियों को विकसित करने का मार्ग प्रशस्त होता है। चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान द्वारा चलाये जा रहे इन अनुसंधान कार्यक्रमों से भारत आर्थिक क्षेत्र में काफी प्रगति करने की क्षमता रखता है और देश आर्थिक विकास के क्षेत्र में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की सकारात्मक भागीदारी की अपेक्षा रखता है। राज्यपाल आज द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड एकाउंटस ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित आईसीएआई इंटरनेशनल रिसर्च अवार्डस 2021 को संबोधित कर रहे थे।
राज्यपाल ने कहा कि आज सभी के लिए अत्यन्त गर्व का विषय है कि देश ने विभिन्न क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित किये हैं। भारत की गणना आज विश्व के सशक्त देशों में होती है। उन्होंने कहा कि इंडियन चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान एक बड़ी पेशेवर संस्था है। आज चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल पर स्वतंत्र रूप से अपने पेशेवर कार्यो द्वारा समाज में ख्याति प्राप्त की है और अपने टेलेंट से विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों को सलाह देकर राष्ट्र के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।
राज्यपाल ने कहा कि चार्टर्ड एकाउंटेंट्स न केवल अपने पेशे तक सीमित है बल्कि राजनीति, उद्योग, सामाजिक कार्यो में भी इन्होंने एक विशिष्ट स्थान प्राप्त किया है। चाहे देश में जी.एस.टी. लागू करना हो या अन्य टैक्सेस के सुधार की दिशा में किये गए कार्य हो या अर्थव्यवस्था को सही दिशा प्रदान करने की बात हो, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने इन सभी कार्यो में सकारात्मक भूमिका निभाई है। अन्वेषण, नयी कर प्रणाली एवं वित्तीय सुधारों की दिशा में आप सभी से आने वाले समय में भी सकारात्मक भूमिका निभाने की अपेक्षा है। उन्होंने कहा कि संस्था लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के प्रति भी जागरूक करने का कार्य करें और विभिन्न ग्रामों को गोद लेकर वहाँ शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सिंचाई सुविधा की सुलभता सुनिश्चित करने का प्रयास करें।

%d bloggers like this: