अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

राजमार्ग पर बनी हवाई पट्टी का राजनाथ, गडकरी ने किया उद्घाटन


जालौर:- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान के बाड़मेर-जालौर सीमा पर बनी हवाई पट्टी का उद्घाटन किया और कहा कि इससे देश की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी।
राष्ट्रीय राजमार्ग पर पाकिस्तान की सीमा से 40 किलोमीटर पहले राजस्थान में इस साढ़े तीन किलामीटर हवाई पट्टी का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने भारतमाला परियोजना के तहत किया है। इस राजमार्ग से सामान्य दिनों वाहन दौड़ेंगे लेकिन आपात स्थिति में वायु सेना के लड़ाकू विमान यहाँ से उड़ान भरेंगे और उतरेंगे।
श्री गडकरी ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस राजमार्ग का इस्तेमाल रनवे के रूप में किए जाने से देश की सीमाओं की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी। उनका कहना था कि इस राजमार्ग का जहां राष्ट्र की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल हो सकेगा वहीं देश में ढांचागत विकास को भी मजबूती मिलेगी। श्री गडकरी ने कहा कि इस तरह की आपात लैंडिंग पट्टियों के निर्माण से देश की सीमाओं की रक्षा होगी और राजमार्ग सामरिक दृष्टि से ज्यादा महत्वपूर्ण साबित हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से इस तरह के राजमार्गों का निर्माण अन्य 19 जगहों पर भी किया जा रहा है। इन मार्गों में राजस्थान में फलौदी – जैसलमेर मार्ग और बाड़मेर – जैसलमेर मार्ग पर, पश्चिम बंगाल में खड़गपुर – बालासोर मार्ग, खड़गपुर – क्योंझर मार्ग और पानागढ़ केकेडी के पास, तमिलनाडु में चेन्नई – पुड्डुचेरी मार्ग पर, आंध्र प्रदेश में नेल्लौर – ओंगोल मार्ग और ओंगोल – चिलाकालुरीपेट मार्ग पर, हरियाणा में मंडी डबवाली से ओढन मार्ग पर, पंजाब में संगरूर के पास, गुजरात में भुज–नलिया मार्ग पर और सूरत–बड़ोदरा मार्ग पर, जम्मू और कश्मीर में बनिहाल – श्रीनगर मार्ग और लेह-न्योमा क्षेत्र में तथा असम में जोरहाट – बाराघाट मार्ग, शिवसागर के पास, बागडोगरा – हाशिमारा मार्ग, हाशिमारा – तेजपुर मार्ग और हाशिमारा – गुवाहाटी शामिल है।
राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्ग 925ए पर बने आपातकालीन लैंडिंग सुविधा के लोकार्पण के दौरान केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत तथा सीडीएस जनरल बिपिन रावत और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ़ मार्शल आर. के. एस भदौरिया के साथ ही कई प्रमुख लोग उपस्थिति थे।

%d bloggers like this: