February 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

किसानों तक समय पर खाद पहुंचाने के लिए रेलवे ने लगाए 2214 अतिरिक्त रेलवे रेक

राज्य के भीतर खाद वितरण में अव्यवस्था के लिए सम्बंधित राज्य सरकारें जिम्मेवार

राज्यसभा में सांसद महेश पोद्दार के प्रश्न पर सरकार ने दी जानकारी

रांची:- वैश्विक महामारी कोरोना और इसकी वजह से लगे लॉकडाउन के बावजूद इस साल देश में खरीफ की बम्पर पैदावार हुई है और इसमें तमाम प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद भारत सरकार द्वारा किसानों को समय पर और उचित मूल्य पर उर्वरकों की उपलब्धता की बड़ी भूमिका रही है। देश के विभिन्न हिस्सों तक उर्वरकों के समय पर परिवहन हेतु अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 तक पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 2214 अतिरिक्त रेलवे रेक तैनात किये गए। यूरिया की आकलित आवश्यकता और अनुमानित उत्पादन के बीच के अंतर को आयात के जरिये पूरा किया गया है जो समय पर किया गया ताकि देश भर में पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेद्यराज्यसभा में सांसद श्री महेश पोद्दार के एक प्रश्न का उत्तर देते हुए रसायन और ऊर्वरक मंत्री श्री डी. वी. सदानन्द गौड़ा ने यह जानकारी दी।
श्री गौड़ा ने कहा कि भारत सरकार का रसायन एवं ऊर्वरक विभाग राज्य स्तर पर उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने में सक्षम रहा है। इसके बावजूद कुछ राज्यों में वहां के वितरण तंत्र की वजह से समस्या आयी है क्योंकि राज्य के भीतर वितरण का अधिकार और दायित्व सम्बंधित राज्य सरकारों का होता है।
उन्होंने बताया कि किसानों को यूरिया अधिसूचित अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर उपलब्ध करायी जा रही हैद्य यूरिया की 45 किलोग्राम की बोरी का एमआरपी 242 रुपये प्रति बोरी है, जिसमें नीम लेपन के लिए प्रभार और यथा लागू कर शामिल नहीं हैं।
मंत्री श्री गौड़ा ने बताया कि कोविड दृ 19 के प्रकोप के बाद विभिन्न उर्वरकों की मांग को ध्यान में रखते हुए ऊर्वरक विभाग राज्यों, ऊर्वरक कंपनियों, गृह मंत्रालय और रेल मंत्रालय के नियमित सम्पर्क में था ताकि सप्लाई चेन से जुड़े मुद्दों का समय पर निपटारा किया जा सके और उर्वरकों की सहज आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।
ऊर्वरक विभाग एकीकृत ऊर्वरक निगरानी प्रणाली (प्थ्डै) के माध्यम से सभी राज्यों में उर्वरकों की उपलब्धता की गहन निगरानी करता रहा। किसानों को उर्वरकों की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के मामले की संवेदनशीलता से रेल मंत्रालय को अवगत कराया गया और रियल टाइम बेसिस पर इसका निपटारा किया गया।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: