अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कल्पवासियों-श्रद्धालुओं पर हुई ‘पुष्पवर्षा, मुख्यमंत्री योगी बोले भारतीय सनातन संस्कृति का वंदन

लखनऊ:- माघी पूर्णिमा पर सभी प्रमुख नदियों में लोग शनिवार को आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। वहीं प्रयागराज के भोर से ही संगम में आस्‍था की डुबकी लगाकर श्रद्धालु गंगा, यमुना व अंत:सलिला सरस्‍वती के पावन संगम में स्‍नान के बाद पूजन-अर्चन और दान कर रहे हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा भी हेलीकाप्टर से कराई जा रही है।
मुख्यमंत्री ने इसे लेकर कहा कि तीर्थराज प्रयागराज में माघी पूर्णिमा के पावन अवसर कल्पवासियों तथा श्रद्धालुओं पर ‘पुष्पवर्षा’ भारतीय सनातन संस्कृति का वंदन है। उन्होंने कहा कि पवित्र संगम में आस्था और विश्वास की डुबकी सभी के लिए मंगलकारी हो। पुष्प वर्षा का गंगा स्नान कर रहे लोगों ने हर हर गंगे के जयघोष के साथ स्वागत किया। पुष्प वर्षा के लिए राजधानी से राजकीय हेलीकॉप्टर प्रयागराज भेजा गया है। यह हेलीकॉप्टर वहां पुलिस लाइन से उड़ान भरा और संगम फूलों की बारिश की। कई राउंड में संगम पर पुष्पवर्षा की जा रही है। इस बार माघ मेला में पुष्पवर्षा दूसरी बार हो रही है। इससे पहले मौनी अमावस्या पर भी फूलों की वर्षा की गई थी।
मुख्यमंत्री ने माघी पूर्णिमा पर अपनी शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि आज माघी पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों एवं माघ मेले में स्नान हेतु देश-विदेश से पधारे पूज्य संत-महात्माओं, श्रद्धालुओं एवं कल्पवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। तीर्थराज प्रयाग में इस दिन स्नान, दान एवं यज्ञ का विशेष महत्व है। माघ मेला में यह पांचवां स्‍नान पर्व है। इसी के साथ ही संगम की रेती पर लगने वाले एक माह के माघ मेले में कल्‍पवास का समापन होगा। पौष पूर्णिमा के दिन से संगम की रेती पर एक माह के कल्‍पवास की शुरूआत हुई थी।

%d bloggers like this: