April 14, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

एक साल में ढ़ाई लाख से अधिक घरों में शुद्ध पेयजल पहुंचाया गया-मिथिलेश ठाकुर

पेयजल स्वच्छता विभाग की 33.72अरब से अधिक की अनुदान मांग ध्वनिमत से पारित

रांची:- झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के नौवें दिन आज पेयजल स्वच्छता विभाग की 33 अरब 72 करोड़ 16 लाख रूपये से अधिक की अनुदान मांग को ध्वनिमत से मंजूरी प्रदान कर दी गयी और भाजपा विधायक मनीष जायसवाल द्वारा लाये गये कटौती प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया।
विधानसभा में भोजनावकाश के बाद अनुदान मांग पर वाद-विवाद के बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुए पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने बताया कि भोजन, पानी एवं आवास तीन मौलिक आवश्यकताओं में पेयजल सबसे महत्वपूर्ण है और राज्य सरकार द्वारा जितनी योजनायें ली गई है, उन सभी योजनाओं को पूरा किया जायेगा।
10 वर्षाें में राज्य में सिर्फ 4 लाख 40 हजार घरों तक पाईप लाइन के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया गया,लेकिन उनकी सरकार ने एक वर्ष के कार्यकाल में ही करीब ढ़ाई लाख घरों तक स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का काम किया है। उन्होंने बताया कि राजधानी रांची के गेतलसूद डैम से अब शहर में सालों भर पानी की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी और हटिया डैम के कैचमेंट एरिया को दुरूस्त करने के लिए स्वर्णरेखा नदी के जल को डैम तक उपलब्ध कराने की योजना बनायी जा रही है। उन्होंने कहा कि शहर में हरमू में एक स्थान से वर्षाें तक पाइप लाइन को पास नहीं कराया जा सका था,लेकिन उनकी सरकार के कार्यकाल में यह काम भी पूरा हो गया है और अब उन इलाके के लोगों को स्वच्छ पेयजल मिलेगा, जो अब तक स्वच्छ पेयजल की सुविधा से वंचित थे। पेयजल स्वच्छता मंत्री ने बताया कि गढ़वा में वर्ष 2013 से पेयजलापूर्ति ठप्प थी, 20 मई को वे शुरूआत करने जा रहे थे। इलाके में गर्मी के मौसम में पानी संकट के कारण लोगों को पलायन करना पड़ता था। उसी तरह से चाईबासा में भी 2013 में पेयजल आपूर्ति की योजना बनायी गयी, उसका शिलान्यास भी वे 12मार्च को करेंगे। वहीं पिछली सरकार में पूरे राज्य को ओडीएफ घोषित कर दिया गया, लेकिन बहुत जगह शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, इन सारी कठिनाईयों को अब दूर किया जाएगा।
भाजपा के हजारीबाग के विधायक मनीष जायसवाल ने कटौती प्रस्ताव पेश करते हुए चर्चा की शुरूआत कीं। इस अवसर पर उन्होंने राज्य सरकार को डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट के फंड से पेयजलापूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने का सुझाव दिया। वाद-विवाद में विधायक मनीष जायसवाल, बंधु तिर्की, लंबोदर महतो और विनोद कुमार सिंह , सरफराज अहमद, राजेश कच्छप समेत अन्य सदस्यों ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए राज्य सरकार को महत्वपूर्ण सुझाव दिया।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: