April 14, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

proud: भारत की ‘ढिंग एक्सप्रेस’ हिमा दास बनीं असम की DSP, पुलिस की वर्दी में दिखा रौबदार अंदाज

नई दिल्ली:- भारत की स्टार धाविका हिमा दास असम पुलिस में डिप्टी सुपरिडेंट (DSP) पद पर तैनात की गई है। हिमा दास ने शुक्रवार को ड्यूटी ज्वाइन की। पुलिस की वर्दी में हिमा का लुक काफी रौबदार लग रहा है। बता दें कि पिछले दिनों असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में हिमा को डिप्टी सुपरिडेंट बनाने का फैसला लिया गया था। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने हिमा दास को बधाई देते हुए सोनवाल का भी आभार जताया।
राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं उद्योग मंत्री मोहन पटवारी ने बताया था कि हिमा को असम पुलिस में DSP बनाया जाएगा जबकि ओलंपिक, एशियाई गेम्स और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं को क्लास-I अधिकारी बनाया जाएगा। बता दें कि 21 साल की हिमा दास ‘ढिंग एक्सप्रेस’ (‘Dhing Express) के नाम से भी फेमस है। हिमा का जन्म असम के ढिंग गांव में हुआ है। वह IAAF वर्ल्ड अंदर-20 चैंपियनशिप के ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट हैं। हिमा के नाम पर 400 मीटर दौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी दर्ज है।
प्रेरित करती है हिमा की कहानी
हिमा के पिता गांव में ही दो बीघा जमीन पर खेती करके अपने परिवार की आजीविका चलाते थे। पिता के खेत में हिमा लड़कों के साथ फुटबॉल खेलती थी। हिमा की फुर्ती देखते हुए जवाहर नवोदय विद्यालय के पीटी टीचर ने उन्हे रेसर बनने की सलाह दी। पैसों की कमी की वजह से उनके पास अच्छे जूते भी नहीं थे। लेकिन उन्होंने पीछे हटने री बजाए आगे बढ़ने की ठानी। स्थानीय कोच निपुन दास की सलाह पर ही हिमा ने जिला स्तर की 100 और 200 मीटर की स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था।
हिमा की काबिलियत देखकर निपुन उनको लेकर गुवाहाटी आ गए। कोच निपुण ने हिमा को गुवाहाटी लाने के लिए उनका सारा खर्च उठाया और आज पूरी दुनिया हिमा दास को जानती है। हिमा ने 23.31 सेकेंड के समय से रेस जीती है। 400 मीटर में 2018 में विश्व जूनियर चैम्पियन रहीं हिमा ने इससे पहले केवल तीन बार (2018 में दो बार और 2019 में एक बार) ही इससे कम समय में रेस जीती हैं। हिमा अभी तक आगामी तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई हैं और उन्होंने अगस्त 2019 में अपनी अंतिम प्रतिस्पर्धी रेस में हिस्सा लिया था।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: