अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

रैयती कृषकों से ही धान अधिप्राप्ति प्राथमिकता के आधार पर करें और समय पर भुगतान ऑनलाइन हो : डीएम

किशनगंज:- जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में जिला समन्वय समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में विकासात्मक व कल्याणकारी योजनाओं तथा किए जा रहे अन्य कार्यों की समीक्षा की गई। जिला समन्वय समिति की बैठक में सभी बीडीओ,सभी कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा,सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी,सभी पणन पदाधिकारी समेत जिला स्तरीय विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।
इस बैठक में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान अधिप्राप्ति के मद्देनजर सभी प्रखंड अंतर्गत निबंधित कृषकों से पैक्स के माध्यम से धान क्रय, सीएमआर उठाव की समीक्षा हुई तथा लक्ष्य के अनुरूप धान क्रय त्वरित गति से कराने का निर्देश दिया गया। लक्ष्य के विरुद्ध 15% धान अधिप्राप्ति पर डीएम ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला सहकारिता पदाधिकारी को कड़े निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला में 1नवंबर से धान अधिप्राप्ति प्रारंभ है।परंतु ,प्रायः किसानो से धान क्रय के संबंध में समस्या की सूचना प्राप्त हो रही है। जिलाधिकारी ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि रैयती कृषकों से ही धान अधिप्राप्ति प्राथमिकता के आधार पर करें,ऑनलाइन भुगतान निर्धारित दिवस के अंदर करें तथा ससमय सीएमआर उठाव हेतु जिला प्रबंधक,राज्य खाद्य निगम को दिया गया। एसडीसी, धान अधिप्राप्ति को पैक्स और मिलर टैगिंग का अनुश्रवण कर इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
इस जिला समन्वय समिति की बैठक में सभी विभागों की विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा उपरांत संबंधित विभाग को लक्ष्य के अनुरूप त्वरित गति से कार्यो व योजनाओं को पूरा करने का जिलाधिकारी ने निर्देशित किया।
जिला समन्वय समिति की इस बैठक में डीएम के अतिरिक्त मनन राम उप विकास आयुक्त,रमाशंकर डीटीओ,अनुमंडलाधिकारी,अपर अनुमंडलाधिकारी, निदेशक डीआरडीए समेत अन्य सभी संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारी ,बीडीओ पीओ,बीसीओ,एमओ उपस्थित थे।

संवाददाता : सुबोध

%d bloggers like this: