अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

राष्ट्रपति ने झारखंड के शिक्षक मनोज सिंह को राष्ट्रीय पुरस्कार से किया सम्मानित


जैक ने सात सात शिक्षकों को किया सम्मानित
रांची:- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 5 सितंबर शिक्षक दिवस के मौके पर झारखंड के पूर्वी सिंहभूम के शिक्षक मनोज सिंह को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया।
जमशेदपुर के हिंदुस्तान मित्र मंडल स्कूल के गणित शिक्षक मनोज कुमार सिंह को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया। वे इस वर्ष झारखंड के एकमात्र शिक्षक है, जिन्हें यह पुरस्कार मिला। मनोज कुमार सिंह का कहना है कि वे बच्चों को खेल-खेल में गणित सिखाते हैं जिससे बच्चों को सीखने में आसानी होती है उन्हें ऐसा लगता ही नहीं है कि वे गणित सीख रहे हैं। खेल खेल में ही वे गणित सीखते हैं। वे घर के स्क्रैप और खिलौनों से बच्चों को खेल खेल में गणित सिखाते हैं। बच्चों से गाना भी सुनते हैं कोई बच्चा भोजपुरी में भी गाना गाता है तो उन्हें बहुत आनंद आता है और सभी बच्चे भी आनंदित होते हैं। उन्होंने तमाम शिक्षकों से अपील की है कि पर छात्रों को बच्चों को खेल खेल में गणित सिखाएं।
जैक ने सात सात शिक्षकों को किया सम्मानित
इधर झारखंड सरकार ने भी झारखंड अकेडमिक काउंसिल के द्वारा आयोजित राज्यस्तरीय षिक्षक सम्मान समारोह में सात शिक्षकों को सम्मानित किया। इनमें साहिबगंज जिले की डॉ रानी झा, रामगढ़ जिले की सुरेंद्र प्रसाद गुप्ता, दुमका जिले के डॉ सपन कुमार, लातेहार जिले की रूबी बानो, पूर्वीं सिंहभूम की सिंपल शर्मा और खूंटी जिले की षिक्षक मोयलेन जीदन बहा आईंद शामिल हैं। राज्यस्तरीय पुरस्कार में माध्यमिक षिक्षकों को 20 हजार नकद पुरस्कार, शॉल एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन इस वर्ष भी कोविड के कारण ऑनलाइन आयोजित किया गया। इसका आयोजन राजधानी के नेपाल हाउस स्थित योजना विभाग में किया गया, जहां वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये पुरस्कार का वितरण किया गया।

%d bloggers like this: