January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मरम्मत की जरूरत के आधार पर तैयार करें आंगनबाड़ी केंद्रों की सूची

रांची:- उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में सभी सीडीपीओ एवं डीएसडब्ल्यूओ रांची के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई। आयोजित बैठक में उपायुक्त ने सभी सीडीपीओ से उनके क्षेत्रन्तर्गत आने वाले आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्थिति का जायजा लिया। साथ ही, सभी सीडीपीओ को वीएचएसएनडी के दिन आवश्यक रूप से फिल्ड विजिट करने का निदेश दिया।

मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्रों की जानकारी बताएं

बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने जिला के अंदर तैयार हो रहे सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों से संबंधित जानकारी मांगी। साथ ही, उन सभी केन्द्रों की यथास्थिति रिपोर्ट तैयार करने का भी निदेश दिया। उन्होंने कहा, “जिलान्तर्गत कितने आंगनबाड़ी केन्द्र मॉडल बन चुके हैं, कितने तैयार हो रहे हैं एवं किस स्थान पर मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र तैयार करवाने में समस्या आ रही है। इसकी एक समुचित रिपोर्ट तैयार कर पेश करें।
सभी सीडीपीओ एवं डीएसडब्ल्यूओ को निदेश देते हुए उन्होंने कहा कि, “सभी सीडीपीओ अपने-अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों पर इसकी जांच करें कि उन केन्द्रों पर अभी तक कितने लोगों का एएनसी चेक अप किया जा रहा है, टीकाकरण की क्या स्थिति है एवं कितनी इंस्टिट्यूशनल डिलीवरी करवाई जा रही है। अगर इस जांच में किसी भी तरह की लापरवाही दिखे तो संबंधित आंगनबाड़ी केन्द्र के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। अन्यथा, इन मामलों में ढिलाई दिखने पर आपके खिलाफ कार्रवाई करनी होगी।“ साथ ही, डीएसडब्ल्यूओ रांची को निदेश दिया कि इससे संबंधित एक रिपोर्ट मुझे लगातार मिलती रहनी चाहिए।
बैठक दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने सभी सीडीपीओ से वीएचएसएनडी से संबंधित जानकारी मांगी। साथ ही वीएचएसएनडी के दिन किए गए फिल्ड विजिट की भी जानकारी मांगी। जिस पर संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं मिलने पर उपायुक्त ने सभी को सख़्त निदेश देते हुए कहा कि, “आज के बाद सभी सीडीपीओ वीएचएसएनडी के दिन आवश्यक रूप से फिल्ड विजिट करेंगी तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों की जांच कर संबंधित रिपोर्ट डीएसडब्ल्यूओ कार्यालय को उपलब्ध करवाएंगे।“
गौरतलब है कि हर हफ़्ते गुरुवार एवं शनिवार को सभी सभी आंगनबाड़ी केन्दों पर वीएचएसएनडी डे(विलेज हेल्थ सैनिटाइजेशन एन्ड न्यूट्रिशन डे) मनाया जाता है। जहां आमजनों को पोषणयुक्त खान-पान के संबंध में जागरुक किया जाता है।
उपायुक्त ने डीएसडब्ल्यूओ रांची से मातृत्व वंदना योजना से संबंधित लाभुकों की रिपोर्ट को इम्प्रूव करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि, “अगली बार से मातृत्व वंदना योजना से संबंधित रिपोर्ट को विस्तार से तैयार करवाएं। साथ ही, लाभ पाने वाले लाभुकों को कितनी किश्त मिल चुकी है, इस आधार पर एक डेटा तैयार करवाएं। इसके अलावा मीटिंग में आने से पहले आप सभी पूरी रिपोर्ट को अच्छे से देख कर आए
बैठक के अंत में उपयुक्त ने सभी आंगनबाड़ी केंद्रों की वस्तु स्थिति रिपोर्ट तैयार करने का निदेश दिया। रिपोर्ट में कितने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शौचालय, बिजली और पेयजल की व्यवस्था अभी तक पूरी होनी बाकी है। इससे सबंधित एक समुचित रिपोर्ट जल्द से जल्द तैयार करने का निदेश दिया। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर उपलब्ध सभी सुविधाओं की एक सूची तैयार करवाने का भी निदेश दिया गया। सभी सीडीपीओ को अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर इन सभी सुविधाओं की जांच करने को कहा गया।
इसके अतिरिक्त जिन आंगनबाड़ी केन्द्रों को मरम्मती की जरूरत है उनकी एक अलग सूची तैयार करने को कहा गया। इसके अतिरिक्त कितने आंगनबाड़ी केन्द्रों को डीएमएफटी, सीएसआर या एससीए के मद से मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र बनाने के लिए लिया गया है, इसकी एक सूची तैयार करने एवं ऐसे सभी केन्द्रों की स्टेटस रिपोर्ट भी तैयार करवाने को कहा गया है। ऐसे कितने मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र हैं जहां काम जारी है, कितने पूर्ण हो गए, कितनी जगहों पर केन्द्र को शिफ्ट कर लिया गया है।फलेरिया अभियान से संबंधित समीक्षा की गई। साथ ही निदेश दिया गया कि, “सभी सेविकाओं को अपने-अपने क्षेत्र के घरों में भेज कर इस अभियान को पूरा करवाएं।

Recent Posts

%d bloggers like this: