अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

प्लान तैयार कर प्राथमिकता के आधार पर मेदिनीनगर नगर निगम की समस्याओं को करें दूरः आयुक्त


नगर निगम की समस्याओं को लेकर आयुक्त ने की बैठक, विभिन्न विन्दुओं पर विमर्श के बाद दिए कई निर्देश
मेदिनीनगर:- पलामू प्रमंडल के आयुक्त जटाशंकर चौधरी की अध्यक्षता में आज मेदिनीनगर नगर निगम की समस्याओं के संबंध में बैठक आयोजित की गई। आयुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में नगर निगम क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हुए आयुक्त ने प्लान बनाकर प्राथमिकता के आधार पर जनसमस्याओं को दूर करने का निदेश नगर आयुक्त को दिया। आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक एवं सदर अनुमंडल पदाधिकारी के साथ मिलकर निगम क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने हेतु प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है।
आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को दूर करने संबंधी बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, यातायात की सुदृढ़ व्यवस्था रखने, होल्डिंग टैक्स की वसूली बढ़ाने, सेल्फ एंप्लॉयमेंट पर विशेष ध्यान रखने, वेंडर मार्केट का निर्माण कर फूटपाथ पर दुकान लगाने वाले व्यक्तियों को स्थाई रूप से भवन में सिफ्ट करने, सभी भवनों के लिए रेनवाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य करने, नक्शा पास करते समय रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान रखने आदि निदेश दिया।
रेनवाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था से भूमिगत जल स्तर होगा ठीक
आयुक्त ने कहा कि पलामू कम बारिश वाला क्षेत्र है। ऐसे में जल संचयन की दिशा में सभी को मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। सरकारी एवं निजी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा होने से भूमिगत जल स्तर ठीक होगा। इससे कुआं एवं चापाकल आदि जल स्रोत को सूखने की समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण हेतु नक्शा तैयार करते समय ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करने का निदेश दिया। उन्होंने कम खर्च पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण की विधि अपनाने की दिशा में कार्य करने का निदेश दिया।

वेंडर मार्केट निर्माण कर फूटपाथ दुकानदारों को करायें सिफ्ट

आयुक्त ने नगर निगम क्षेत्र में सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने हेतु प्लान तैयार करने, वेंडर मार्केट का निर्माण कर फुटपाथ पर दुकान लगा रहे दुकानदारों को दुकान आवंटित करने हेतु विशेष पहल करने का निर्देश दिया, ताकि सड़क को अतिक्रमण मुक्त और जाम मुक्त किया जा सके।

स्वच्छता व शुद्ध पेयजल जरूरी

साथ ही डोर- टू-डोर कचरा संग्रह, शहर के विभिन्न स्थानों पर गीला एवं सूखा कचरा के लिए अलग-अलग बॉक्स लगाने का निर्देश दिया, ताकि सड़क पर कचरा फैलने को नियंत्रित किया जा सके और शहर स्वच्छ रहे।
उन्होंने शुद्ध पेयजल आपूर्ति पर भी बल दिया, ताकि लोगों को स्वस्थ रखा जा सके। स्वच्छता एवं शुद्ध पेयजल से लोगों को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। शुद्ध पेयजल के लिए आयुक्त ने फ्लोराइड प्रभावित स्थानों पर फ्लोराइड ट्रीटमेंट प्लांट लगवाने का भी निर्देश दिया एवं हैंड पंप का रिपेयरिंग कराने की बात कही।
शहर की यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर आयुक्त ने विशेष गंभीरता जताई। उन्होंने पुलिस अधीक्षक नगर आयुक्त, नगर आयुक्त एवं अनुमंडल पदाधिकारी को समन्वय बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने सड़क को जाम मुक्त करने के उद्देश्य से सड़क किनारे लगाये जा रहे ह्वाइट लाइन लगाए जाने संबंधित कार्य की सराहना करते हुए कहा कि इससे लोगों को जाम से राहत मिल रही है। आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक को अपराध नियंत्रण की दिशा में सक्रियता से कार्य करने का निर्देश दिया। इसके लिए शहर के मुख्य चौक-चौराहों एवं मुख्य सड़क से जोड़ने वाले सड़क के मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल करने, स्पीडोमीटर लगाने एवं ब्रेथ एनालाइजर आदि तकनीक के माध्यम से विशेष नजर रखने का निर्देश दिया। साथ ही शहर के ट्रैफिक लाइट शीघ्र दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया। वहीं नगर निगम क्षेत्र के सड़क किनारे के खाली स्थानों पर पेवर्स ब्लॉक लगाने का निर्देश दिया, ताकि सड़क चौड़ी हो और उसका अतिक्रमण नहीं किया जा सके।
बारिश के मौसम को देखते हुए आयुक्त ने शहर को हरा-भरा करने के उद्देश्य से पौधरोपण को बढ़ावा देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि चिन्हित खाली स्थानों को चिन्हित कर पौधा लगाना सुनिश्चित करें, ताकि पर्यावरण संरक्षण हो सके और लोगों को शुद्ध वायु मिल सके।
आयुक्त ने होल्डिंग टैक्स की वसूली की गति को और बढ़ाने का निर्देश दिया। इसके लिए डिफॉल्टरों की सूची तैयार कर प्राथमिकता के आधार पर उनसे टैक्स वसूली करने एवं होल्डिंग टैक्स को रिवाइज करने का निर्देश दिया।
आयुक्त ने सेल्फ एंप्लॉयमेंट के लिए वार्ड वाइज गतिविधियों को चिन्हित करते हुए उसे प्रमोट करने का निर्देश दिया।
आयुक्त ने पदाधिकारियों को क्षेत्र का भ्रमण कर आम लोगों की समस्याओं का आकलन एवं समीक्षा करते हुए उनके हित को ध्यान में रखते हुए प्लान तैयार करने का निदेश दिया है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक चंदन सिन्हा, नगर आयुक्त समीरा एस, सदर अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार साह, आयुक्त के सचिव मतियस विजय टोप्पो उपस्थित थे।

%d bloggers like this: