January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार में कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी : मंगल पांडेय

पटना:- बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में कोरोना टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है और जल्दी ही यह काम शुरू हो जाएगा । श्री पांडेय ने कोरोना वैक्सीन की मंजूरी मिलने के बाद टीकाकरण को लेकर शनिवार से शुरू हुए ड्राय रन का स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर जायजा लेने के बाद कहा कि टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य में किसी भी दिन कोरोना टीकाकरण का काम शुरू हो जायेगा। मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार से वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार ही लोगों का टीकाकरण होगा। टीकाकरण का पहला डोज स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जायेगा, जिसकी सूची भी बन कर तैयार है। सरकारी स्वास्थ्यकर्मियों का डेटा बेस तैयार हो गया है। निजी संस्थानों से भी सूची मांगी गई है।

श्री पांडेय ने कहा कि जिस कोरोना संकट को लेकर हम पिछले एक साल से जूझ रहे थे, संघर्ष कर रहे थे, आज उस कोरोना के खिलाफ जंग में विजय प्राप्त करने का समय आ गया है। शनिवार से जहां देश भर में ड्राय रन का काम शुरू किया गया वहीं बिहार के तीन जिले पटना, पश्चिम चंपारण और जमुई में ड्राय रन किया गया, जो सफल भी रहा। राजधानी में दानापुर अनुमंडील अस्पताल, फुलवारीशरीफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं शास्त्रीनगर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में में ड्राय रन किया गया। मंत्री ने कहा कि टीकाकरण के बाद लोगों को कई प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। इसके लिए विभाग द्वारा सारी तैयारियां पूर्व से ही पूरी ली गई है। इसके लिए तीन चैंबर बनाये गये हैं। पहला वेंटिंग रूम होगा, दूसरा वैक्सीनेशन चैंबर होगा और तीसरा आब्जर्वेशन चैंबर होगा। वैक्सीनेशन के बाद लोगों को 30 मीनट तक आब्जर्वेशन चैंबर में रहना होगा ताकि टीकाकरण के बाद किसी तरह की परेशानी होने पर वैसे लोगों का उपचार हो सके।
श्री पांडेय ने कहा कि टीकाकरण होने के पहले वैसे लोगों को मोबाइल पर सन्देश भी भेजा जायेगा। ड्राय रन के आधार पर ही आगे भी टीकाकरण का काम होगा। उन्होंने कहा कि ड्राय रन के दौरान कोशिश की गई कि जो भी दिशा-निर्देश केंद्र सरकार से दी गई है, उसका शत-प्रतिशत पालन हो।

Recent Posts

%d bloggers like this: