January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारत छोड़ो आंदोलन व आदिवासी दिवस को लेकर तैयारियां पूरी

राँची:- अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन की याद में एवं विश्व आदिवासी दिवस समारोह की प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं,इस बाबत आज प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में डॉक्टर रामेश्वर उरांव की अध्यक्षता में कार्यक्रम की सफलता को लेकर समीक्षा की गई एवं कार्यक्रम को अंतिम रुप दिया गया।प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव के निर्देशानुसार कल 9 अगस्त को राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर क्रांति दिवस के अवसर पर महान विभूतियों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के उपरांत विश्व आदिवासी दिवस समारोह का आयोजन करना सुनिश्चित किया गया है। तैयारियों का जायजा लेने के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा 9 अगस्त को पूरी दुनिया विश्व आदिवासी दिवस को समारोह के रूप में मनाती है इसका उद्देश्य है संघीय ढांचे में सरकार आदिवासियों को संरक्षण देती है ,जहां राज्य सरकारें हैं वहां हम धूमधाम से मनाते हैं ,जल जंगल जमीन की रक्षा हेतु संविधान में व्यवस्थाएं निहीत हैं,आदिवासियों को आरक्षण का संपूर्ण सुविधा मिले उनकी हितों की अनदेखी न की जाए इन सभी विषयों पर कल चर्चा की जाएगी ।एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा दलबदल मामले में विधानसभा अध्यक्ष को अपना संवैधानिक अधिकार है जिसका उपयोग स्पीकर कर रहे हैं, भाजपा को इतनी जल्दी बाजी नहीं करनी चाहिए ,राज्यपाल एक संवैधानिक संस्था है उन पर टिप्पणी करना अनुचित है,स्पीकर स्वतंत्र हैं ऐसे मामलों पर निर्णय करने के लिए।
समीक्षा बैठक में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष श्री केशव महतो कमलेश ,प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ,डॉ राजेश गुप्ता छोटू अमूल्य नीरज खलखो, सतीश पाल मुंजनी,बेलस तिर्की,सेवियर खेस,फिरोज रिजवी मुन्ना, एसएम.मोईन मुख्य रूप से उपस्थित थे।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने बताया कि राजधानी मेः मुख्य समारोह कल दिनांक 9 अगस्त को पूर्वाहन 11ः15 बजे मोराबादी स्थित बापू वाटिका पर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी सहित उन तमाम वीर शहीदों को जिन्होंने देश की आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया था श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी ।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अगुवाई में पूरे देश में अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन का शुरुआत किया गया था और 1947 में देश आजाद हुआ था।
पूर्वाहन 12ः15 बजे से कांग्रेस भवन में विश्व आदिवासी दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया गया है जहां आदिवासी समाज के महान विभूतियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया जाएगा। स्वागत के उपरांत आदिवासी समाज के पांच प्रमुखों उत्कृष्टत कार्यों के लिए सम्मानित किया जाएगा एवं साथ ही साथ केन्द्रीय लोक सेवा आयोग के उन विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जाएगा जिन्होंने अच्छे परिणाम के माध्यम से लोक सेवा आयोग में सफलता हासिल की है।इस अवसर पर मुख्य रूप से कांग्रेस विधायक दल नेता आलमगीर आलम,मंत्री बादल पत्रलेख, बन्ना गुपि, सांसद धीरज प्रसाद साहू ,श्रीमती गीता कोड़ा पूर्सुव मंत्री सुबोध कांत सहाय श्रीमती गीता कोड़ा भी आमंत्रित किए गए हैं। कार्यक्रम की सफलता को अंतिम रूप दिया जा चुका है।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डा राजेश गुप्ता ने बताया कि कल का समारोह सादगी के साथ सामाजिक दूरी का पालन करते हुए कम संख्या में कार्यक्रम किए जाऐंगे।प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में सिर्फ 40 लोगों को ही आमंत्रित किया गया है।उन्होंने कहा है कि आमंत्रित किए हुए लोग ही कार्यक्रम में शामिल होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अति आवश्यक है।

Recent Posts

%d bloggers like this: