अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अरेराज अनंत चतुर्दशी मेला की तैयारी अंतिम चरण मे,सुरक्षा के साथ श्रद्धालुओ के लिए होगी पूरी व्यवस्था


मोतिहारी:- बिहार के कासी के नाम से सुप्रसिद्ध सोमेश्वरनाथ धाम अरेराज में लगने वाले चार दिवसीय अनंत चतुर्दशी मेला की तैयारी अंतिम चरण में है। यहां पहुंचने वाले महिला पुरुष श्रद्धालु कांवरिया अरघा के माध्यम से बाबा का जलाभिषेक करेगे।मंदिर प्रबंधन की ओर से सोमेश्वरनाथ मंदिर और परिसर का रंग रोगन का काम पूरा किया जा रहा है।साथ ही भीड भाड को नियंत्रण के लिए मंदिर के चारों तरफ बांस बल्ली लगाया जा रहा है।
परंपरागत रूप से आराध्य भगवान विष्णु के अनन्त चतुर्दशी पर अरेराज मे लाखों की संख्या में लोग जलाभिषेक के लिए पहुंचते है। श्रद्धालु बिहार के विभिन्न नदियों खासकर देवापुर एवं बेलवा घाट स्थित बागमती एवं लालबकेया नदी के संगम घाट से जलबोझी करके साधारण और डाक बम के रूप में जलाभिषेक को पहुंचते है। जिसमे बिहार के शिवहर,सीतामढ़ी,दरभंगा और मुज्जफरपुर बेतिया मोतिहारी के साथ नेपाल के कांवरियां भी शामिल होते है।यहां पहुंचने वाले श्रद्धालु एकादशी,द्वादशी त्रयोदशी व अनन्त चतुर्दशी के दिन जलाभिषेक करते है।
मंदिर के मुख्य पुजारी महंथ रविशंकर गिरी ने बताया कि इस साल महिला व पुरुष कांवरियों के लिए अलग अलग प्रवेश व निकास द्वार की व्यवस्था की गई है। जिससे भीड़ नियंत्रित रहेगी। रात्रि के एक बजे ही अधिकारियों की उपस्थिति में प्रथम पूजा के बाद मंदिर का प्रवेश द्धार खोल देने का निर्णय लिया गया है। राग भोग को लेकर दिन में मात्र आधे घण्टे के लिए ही बाबा का कपाट बंद होगा। गर्भगृह के पूर्वी व दक्षिणी द्वार पर अरघा लगाया गया है। पूर्वी छोर से पुरुष कांवरिया जबकि दक्षिणी छोर से महिला कांवरिया बाबा का जलाभिषेक कर सकेंगे।अरेराज के अनुमंडल पदाधिकारी एवं डीसपी ने बताया कि मेला मे रोशनी,पीने का पानी,सफाई शौचालय एवं स्वास्थ्य सुविधाओ के साथ सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था कर ली गयी है। पूरा मेला क्षेत्र व परिसर सीसीटीवी कैमरा के निगरानी में होगा।

%d bloggers like this: