अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

टीकाकरण महाअभियान की तैयारी पुरी , 258 स्थलों पर होगा टीकाकरण

किशनगंज, 21 दिसम्बर:- जिले में बुधवार को संचालित होने वाले राज्यव्यापी टीकाकरण महाअभियान को लेकर सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।सिविल सर्जन डॉ. सुरेश प्रसाद ने मंगलवार बताया कि 258 स्थलों पर होगा टीकाकरण जिसमें सहूलियत के मद्देनजर जिले में कुल 265 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। बहादुरगंज प्रखंड अंतर्गत 42, दिघलबैंक में 34, किशनगंज ग्रामीण में 20, किशनगंज शहरी क्षेत्र में 11, कोचाधामन में 49, पोठिया में 41 , टेढ़ागाछ में 24, तथा ठाकुरगंज में 44 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक साइट पर 18+ के कम से कम 200 लोगों को कोरोना रोधी टीका दिया जाना है। जिसके लिए 277 ए एन एम् , 256 वेरिफायर तथा 102 पर्यवेक्षक तैनात किया गया है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार – प्रसार कराए जाने का भी निर्देश दिया गया है। शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए कार्ययोजना के मुताबिक सत्र के आधार पर लाभुकों को चिह्नित करते हुए उन्हें सत्र पर लाने की जिम्मेदारी आशा, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदियों को सौंपी गयी है। इसके लिये उत्प्रेरकों के बीच क्षेत्र का निर्धारण करते हुए प्रति उत्प्रेरक 90 लाभुकों को प्रेरित कर सत्र स्थल पर लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के निर्देश पर अभियान की सफलता को लेकर पूरे आज जिले में जागरूकता संबंधी विशेष टीम की प्रखंड स्तर पर घर-घर एवं खेतीहर किसानों से भी संपर्क करते हुए उन्हें अभियान की जानकारी दी गयी। लोगों को संपूर्ण टीकाकरण के लिये प्रेरित व जागरूक किया गया और कोविड टीका से बंचित टीका लगायी गई।लेने से इंकार करने वाले रिफ्यूजल इलाकों में शतप्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिहाज से बुधवार को संचालित अभियान को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
सिविल सर्जन डॉ सुरेश प्रसाद ने बताया कि जिले में कुल 11.18 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें अब तक 8.39 लाख लोगों को टीका की पहली डोज लगायी जा चुकी है। वहीं टीका की दूसरी डोज लेने वालों की संख्या 5.21 लाख है।उन्होंने कहा कि प्रथम डोज के टीकाकरण के मामले में जिले की उपलब्धि 74.4 फीसदी के करीब है। वहीं प्रथम डोज की तुलना में 82.3 प्रतिशत लोगों को टीका की दूसरी डोज लगायी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जिस तरह कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनिया के अन्य देशों के साथ भारत में भी अपना पांव पसारने लगा है। इसे देखते हुए यथाशीघ्र जिले में शतप्रतिशत लोगों का टीकाकरण विभागीय प्राथमिकताओं में शुमार है। इसे लेकर जरूरी पहल की जा रही है।

संवाददाता : सुबोध

%d bloggers like this: