अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मंत्रोच्चार के साथ प्रकृति वंदन समारोह संपन्न

किशनगंज 29 अगस्त:- हिन्दु अध्यात्मिक एवं सेवा फाऊण्डेशन पर्यावरण संरक्षण के द्वारा प्रकृति वंदन कार्यक्रम के समापन में मुख्य समारोह मेजर ध्यान चंद जयंती पर फरिंगोला में रविवार को आयोजित हुआ।इस अवसर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)के स्वयंसेवक एवं लोगों ने पेड़-पौधे में रक्षा-सूत्र बांधकर मंत्रोंच्चार के साथ जगह -जगह प्रकृति वं पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। इस कार्यक्रम में विभिन्न जल स्रोत नदी ,तालाब आदि का पूजन कर जल संरक्षण का भी संकल्प लिया गया एवं भू संरक्षण में धरती माता का पूजन कर मृदा को प्रदूषित होने से बचाना भूपोषण पर बल दिया गया l पर्यावरण में स्वच्छता के लिए पालीथीन का वहिष्कार एवं इकोब्रिक का निर्माण करने के लिए प्रेरित करना एवं कचरा प्रबंधन के बारे में लोगों को जागरूक करना तथा साफ सफाई करना आदि कार्यक्रम में संकल्प लिया गया।
आरएसएस के विभाग कार्यवाह सुखदेव कुमार दास ने कहा कि प्रकृति है तो हमारा जीवन है इसीलिए प्रकृति वंदन के सप्ताहिक कार्यक्रम में गत सप्ताह से जिला अंतर्गत हर ग्राम में आयोजन का आज समापन हुआ ।उन्होंने कहा हमारा संकल्प जीवन भर जीवित रहेगा। यह प्रकृति वंदन कार्यक्रम संघ के सर संघचालक माननीय मोहन भागवत के दिशा -निर्देश पर पुरे भारत में ग्राम स्तर पर प्रकृति वंदन सप्ताहिक कार्यक्रम आज संपन्न हुआ।
मौके पर संघ के जिला कार्यवाह देव दास सहित माधव मनी त्रिपाठी नें प्रकृति वंदना के मंत्रोच्चारण कराया।समारोह में बड़ी संख्या में पुरूष व महिलाऐं शामिल थे।

संवाददाता : सुबोध

%d bloggers like this: