January 27, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार विधानसभा चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्ण संपन्न हेतु पुलिस सक्रिय

किशनगंज:- बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में अलग ही अंदाज में चुनाव निर्वाचन आयोग बिहार पटना के निर्देश के आलोक में तय समय में चुनाव कराने की प्रक्रिया की घोषणा प्रशासन के लिए चुनौतियों का सामना करने जैसा ही होगा। इस बाबत किशनगंज के केन्द्रीय गृह मंत्रालय से सम्मान प्राप्त पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष ने सवाल का जवाब बड़े ही सरल भाव से शनिवार को दिया है। उन्होंने कहा कि चुनौतियाँ तो पुलिस प्रशासन के लिए सदैव बनी रहती है और उसे संयमित तरीके से विधि- व्यवस्था में कायम रखना ही पुलिस प्रशासन के कार्यकुशलता का परिचय है। हाँ ये बातें तो है कि कोविड-19 के संक्रमण काल में इस बार बिहार विधानसभा चुनाव प्रक्रिया कुछ अलग अंदाज में भारतीय चुनाव निर्वाचन आयोग बिहार पटना का फैसला स्वागत योग्य जरूर है। किन्तु मुश्किल भी नही हैं तथा निर्वाचन आयोग बिहार पटना के गाइड लाइन से पुलिस प्रशासन की राह कुछ आसान ही बना दी गई है।
एस पी ने कहा कि इस बार चुनावी प्रक्रिया में सब ऑनलाइन होने से कुछ साइबर क्राइम को रोकने में असामाजिक तत्वों पर पैनी निगाहें रखने के लिए पुलिस प्रशासन की सक्रियता थोड़ी अधिक जरूर होगी। लेेेेकिन उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर असामाजिक तत्वों के प्रकृति के लोगों को नियंत्रित करने हेतु यहां जिले के सभी थाना क्षेत्र में पुलिस प्रभारी भी प्नतिनियुक्त कर दिया गया है और एक सप्ताह के भीतर ही ऐसे सभी असामाजिक तत्वों की सूची बनकर तैयार भी हो जाएगी।
फिर उन्होंने कहा कि आसन विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण पूर्ण चुनाव कराने के लिए पुलिस प्रशासन सक्रिय भी हो जाएंगे। इसके तहत पहले यहां जिले में सी0सी0ए0 का प्रस्ताव हेतु असमाजिक तत्वों को चिन्हित करने लिए कुछ विन्दुओं में विगत 2019 लोकसभा व विधानसभा चुनाव में जिनके विरूद्ध निर्वाचन के दौरान अपराधों एवं हिंसक घटना चरित्र के लिए काण्ड दर्ज हो और आरोप- पत्र समर्पित भी हो, सक्रिय अपराधों, जो काराधीन हो और चुनाव पूर्व जमानत रिहाई हो , साम्प्रदायिक घटनाओं में आरोप पत्रित एवं वांछित अभियुक्त, पुलिस पर हमला एवं अन्य विध्वंसक उपद्रवी गतिविधि में शामिल हो ऐसे सभी व्यक्ति जिनसें आगामी चुनाव में उपद्रव फैलाने की आशंका या मंशा रखते हो उन सभी व्यक्तियों को पुलिस जिला मुख्यालय में चिन्हित करते हुए उचित धाराओं में कार्रवाई तथा उनके संबंधित थाना क्षेत्र में शांतिपूर्ण रहने का परिचय देने भी होंगा। इसके अलावे शाॅर्ट नोटिस पर अपने थाना क्षेत्र में उन तत्वों को हाजिरी लगाना अनिवार्य कर दिया जाएगा इसके अलावे सभी ऐसे सभी व्यक्ति पर पुलिस की 24×7 घंटे निगरानी रहेंगे। इसके अलावे बिहार चुनाव निर्वाचन आयोग के निमित गाइड लाइन के आलोक में सभी दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा और शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पुलिस प्रशासन तत्पर रहेगें।

संवाददाता सुबोध

Recent Posts

%d bloggers like this: