अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM नरेंद्र मोदी, छठे नंबर पर जो बाइडेन: एजेंसी


नई दिल्ली:- देश की सत्ता संभालने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है. इस साल भी उनकी लोकप्रियता को चार चांद लगे हैं. एक कंसल्टिंग एजेंसी ने उन्हें दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता माना है.
अप्रूवल रेटिंग एजेंसी के एक सर्वे में यह बात सामने आई है. बता दें, पीएम मोदी ने दुनिया के कई नेताओं को पीछे छोड़ दिया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन समेत कई नेता पीएम मोदी से काफी पीछे हैं.
जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक पीएम मोदी को ग्लोबल लीडर ट्रैकर में सबसे ज्यादा 70 फीसद रेटिंग मिली है. सर्वे में दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओबराडोर (66%) और तीसरे नंबर पर इटली के पीएम मारियो द्रागी (58%) हैं. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (54%) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (44%) छठे स्थान पर हैं. कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को 43 फीसदी रेटिंग के साथ 7वें नंबर पर रखा गया है. दक्षिण कोरिया के नेता मून जे इन को 9वां स्थान मिला है.
इस लिस्ट में आखिरी पायदान पर यानी 10वें नंबर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हैं. इस बात की जानकारी वाणिज्य मंत्री और खाद्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कू ऐप पर पोस्ट करके दी है. यह रेटिंग मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस की ओर से कराए गए सर्वे में सामने आई है. मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से हर साल दुनिया के 13 नेताओं की रेटिंग की जाती है. इनमें ऑस्ट्रेलिया, भारत, ब्राजील, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, इटली, मेक्सिको, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस और कनाडा शामिल हैं.
सर्वे के तहत एजेंसी हर देश के वयस्कों के बीच एक सर्वे कराती है, जिसके आंकड़ों के आधार पर संबंधित नेताओं की लोकप्रियता की रेटिंग जारी की जाती है. इससे रेटिंग से पता चलता है कि दुनिया भर में किन नेताओं की लोकप्रियता कितनी है. बीते साल भी पीएम नरेंद्र मोदी को रेटिंग में पहला स्थान मिला था.केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को ट्वीट करते हुए लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी अब भी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं. उन्हें 70 पर्सेंट रेटिंग के साथ एक बार फिर से यह मुकाम हासिल हुआ है. अपनी पोस्ट के साथ पीयूष गोयल ने मॉर्निंग कंसल्टिंग एजेंसी की ओर से जारी रेटिंग का लिंक भी शेयर किया गया है.
रेटिंग पर डालें एक नजर
1.नरेंद्र मोदी: 70 प्रतिशत

  1. लोपेज ओबराडोर : 66 प्रतिशत
  2. मारियो द्रागी : 58 प्रतिशत
  3. एंजेला मर्केल: 54 प्रतिशत
  4. स्कॉट मॉरिसन: 47 प्रतिशत
  5. जो बाइडेन: 44 प्रतिशत
  6. जस्टिन ट्रूडो: 43 प्रतिशत
  7. फुमियो किशिदा: 42 प्रतिशत
  8. मून जे-इन: 41 प्रतिशत
  9. बोरिस जॉनसन: 40 प्रतिशत
  10. पेड्रो सांचेज: 37 प्रतिशत
  11. इमैनुएल मैक्रों: 36 प्रतिशत
  12. जायर बोल्सोनारो: 35 प्रतिशत
    इंटरव्यू के आधार पर तय होती है रेटिंग
    मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से प्रत्येक देश के वयस्कों के साथ साक्षात्कार के आधार पर रेटिंग निर्धारित की जाती है. यह आंकड़ा तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में 2,126 लोगों का ऑनलाइन इंटरव्यू लिया. अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट ने ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष नेताओं के लिए अनुमोदन रेटिंग को ट्रैक किया है.
%d bloggers like this: