अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पीएम मोदी ने किया रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन, जापान का जताया आभार

नयी दिल्ली:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के सहयोग से बने अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’ का उदघाटन किया । मोदी के साथ इस दौरान जापान के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। ‘रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर’ परिसर में प्रधानमंत्री ने रुद्राक्ष का एक पौधा भी लगाया। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। इस अवसर पर ‘रुद्राक्ष’ पर बनी एक वीडियो फिल्म भी दिखायी गयी ।
जानिए इसकी खासियत
इस सम्मेलन केंद्र में 108 रुद्राक्ष लगाए गए हैं
इसकी छत शिवलिंग के आकार में बनाई गई है
यह पूरी इमारत रात में एलईडी लाइट से जगमगाएगी
यह दो मंजिला केंद्र सिगरा क्षेत्र में 2.87 हेक्टेयर भूमि पर बनाया गया है
इसमें 1,200 लोगों के बैठने की क्षमता है
इसके गलियारे को भिन्न भिन्न चित्रों से सजाया गया है
रुद्राक्ष को जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी ने फंडिंग किया है
डिजाइन जापान की कंपनी ओरिएण्टल कंसल्टेंट ग्लोबल ने किया है
रुद्राक्ष में छोटा जैपनीज़ गार्डन बनाया गया है
110 किलोवाट की ऊर्जा के लिए सोलर प्लांट भी लगा है
इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम और जापान का आभार जताया। इससे पहले पीएम ने 1,583 करोड़ रुपये से अधिक की विकास कार्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।अधिकारियों ने बताया कि इस परियोजना का उद्देश्य वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में लोगों को सामाजिक और सांस्कृतिक संवाद के अवसर प्रदान करना है।
यह अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों, प्रदर्शनियों, संगीत समारोहों और अन्य कार्यक्रमों के आयोजन के लिए उचित जगह है तथा इसके गलियारे को भित्ति चित्रों से सजाया गया है। ‘जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी’ से सहायता प्राप्त ‘वाराणसी इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर’ (वीसीसी) के मुख्य हॉल को जरूरत पड़ने पर छोटे स्थानों में विभाजित किया जा सकता है।

%d bloggers like this: