April 13, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ISRO के सफलापूर्वक लॉन्च पर पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को दी बधाई, बोले- यह ऐतिहासिक क्षण

नई दिल्ली:- ब्राजील के अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रहों को लेकर भारत के पीएसएलवी (ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान) सी-51 ने श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भर ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर खुशी जाहिर करते हुए इसे ऐतिहासिक क्षण बताया। इसके साथ ही उन्हाेंने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो को भी शुभकामनाएं दी।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि हमारे अंतरिक्ष सहयोग और ब्राजील के वैज्ञानिकों को मेरी शुभकामनाएं, यह एक ऐतिहासिक क्षण है। बता दें कि ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी)-सी51 ने ब्राजील के उपग्रह अमेजोनिया-1 को रविवार सुबह सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया है। इसरो ने वर्ष 2021 के अपने पहले मिशन के तहत आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सुबह 10:24 बजे पीएसएलवी-सी51 का ब्राजील के उपग्रह अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रहों के साथ प्रक्षेपण किया।
करीब 26 घंटे की उल्टी गिनती पूरी होने के बाद पीएसएलवी-सी51 ने चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम लॉन्च पैड से सुबह करीब 10 बजकर 24 मिनट पर उड़ान भरी। प्रक्षेपण के करीब 18 मिनट बाद प्राथमिक उपग्रह अमेजोनिया-1 के कक्षा में स्थापित किए जाने की संभावना है, जबकि अन्य 18 उपग्रह अगले दो घंटों में कक्षाओं में भेजे जाएंगे। इन उपग्रहों में चेन्नई की स्पेस किड्ज़ इंडिया (एसकेआई) का उपग्रह भी शामिल है। इस अंतरिक्ष यान के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी गई है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: