किशनगंज 09 अगस्त:- आयुक्त, मनरेगा,ग्रामीण विकास विभाग, बिहार सरकार द्वारा बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर सोमवार को सभी ग्राम पंचायतों में कम से कम एक स्थल पर वृक्षारोपण कार्यक्रम समारोह पूर्वक मनाने के संबंध में प्राप्त निर्देश के आलोक में किशनगंज जिला के सभी ग्राम पंचायतों में वृक्षारोपण कार्यक्रम को समारोहपूर्वक मनाया गया।


इस अवसर पर जिला पदाधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत- दौला के समदा उत्क्रमित मध्य विद्यालय में उप विकास आयुक्त निदेशक, डी०आर०डी०ए० सहित प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों,ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वृक्षारोपण किया गया। उक्त कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों, ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों को बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर पौधारोपण करने तथा उसकी देखभाल करने के साथ-साथ एतद पुनित कार्य के लिये लोगों को भी प्रेरित करने हेतु शपथ दिलायी गयी।
साथ ही, जिला पदाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी स्थानीय लोगों को पर्यावरण संतुलन बनाये रखने में वृक्ष की भूमिका के संबंध में अवगत कराया गया। गौरतलब है कि उक्त जल-जीवन- हरियाली अभियान अन्तर्गत मनरेगा के तहत वृक्षारोपण संबंधी पंचायतवार आयोजित कार्यक्रम में कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम हेतु जारी निर्देशों का अनुपालन किया गया ।जल-जीवन- हरियाली अभियान अन्तर्गत मनरेगा के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 में वृक्षारोपण संबंधी आयोजित इस कार्यक्रम में सभी मनरेगाकर्मियों के साथ-साथ वन पोषक, निजी लाभुक एवं ग्रामीणों व‌ पंचायत प्रतिनिधियों उपस्थित थे। जल-जीवन- हरियाली अभियानअन्तर्गत विभाग द्वारा वृक्षारोपण संबंधी पंचायतवार निर्धारित लक्ष्य 2400 पौधा रोपण के आलोक में प्रखंडवार लक्ष्य एवं उसके विरूद्ध 100% उपलब्धि रही।इस प्रकार अभियान अन्तर्गत मनरेगा के तहत निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध सभी
पंचायतों / प्रखंडों द्वारा शतप्रतिशत पौधारोपण कर लिया गया है।

संवाददाता : सुबोध

One thought on “पृथ्वी दिवस के अवसर पर पौधा रोपण और संरक्षण की दिलाई गई शपथ”

Leave a Reply

%d bloggers like this: