अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

हर घर नल जल योजना के 75 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजनाएं स्वीकृत-मंत्री


4 लाख से बढ़कर 10 लाख घरों तक नल का कनेक्शन पहुंचा
रांची:- झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा है कि हर घर नल जल योजना के 75 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजनाएं स्वीकृत की गयी है।
विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन बुधवार को कांग्रेस की दीपिका पांडेय सिंह के एक अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने बताया कि सरकार ने वर्ष 2024 हर घर तक नल जल से पेयजल आपूर्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि पिछली सरकार के कार्यकाल तक राज्य के सिर्फ चार लाख घरों तक ही नल का कनेक्शन हो पाया था, लेकिन अब इसकी संख्या बढ़कर 10 लाख घरों तक पहुंच गयी है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में 15 दिसंबर तक राज्य अंतर्गत जल जीवन मिशन के तहत नल जल आपूर्ति का प्रतिशत बढ़कर 16.54 प्रतिशत हैं।
मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत राज्यांतर्गत सरकार ने वर्ष 2024 तक हर घर में नल के माध्यम से जल की आपूर्ति के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। राज्य के जिन क्षेत्रों में सतही स्रोत उपलब्ध नहीं है, वहीं बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना और जिन क्षेत्रों में सतही स्रोत नहीं हैं, वहां भूगर्भीय जल आधारित सोलर चालित लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजनाएं ली जा रही हैं। इस दिशा में 75 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजनाओं की स्वीकृति की गयी, जिनका विभिन्न स्तरों पर क्रियान्वयन की कार्रवाई की जा रही हैं। शेष 25 प्रतिशत लक्ष्य के आच्छादन के लिए योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है, जो अंतिम चरण में हैं।

%d bloggers like this: