अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

देश के 20 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये के पार, डीजल ने 3 राज्यों में लगाया सैकड़ा

नई दिल्ली:- पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण पेट्रोल और डीजल आॅल टाइम हाई के नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। 4 मई से लेकर अभी तक की अवधि में 36 बार पेट्रोल की कीमत बढ़ाए जाने के कारण देश के 16 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल की कीमत ने शतक का आंकड़ा पार कर लिया है। इसी तरह 4 मई से लेकर अभी तक की अवधि में 34 बार डीजल की कीमत में बढ़ोतरी करने के कारण देश के 3 राज्यों में डीजल ने भी सैकड़ा जमा दिया है।
पेट्रोल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, बिहार, मणिपुर, कर्नाटक, तेलंगाना और सिक्किम के सभी जिलों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ज्यादा हो चुकी है। छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, चंडीगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के कई जिलों में पेट्रोल प्रति लीटर 100 रुपये से अधिक कीमत पर बिक रहा है। इसी तरह राजस्थान, ओडिशा और मध्य प्रदेश में डीजल ने भी 100 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है। आज की तारीख में देश भर में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के श्रीगंगानगर में बिक रहा है। राज्य सरकार की ओर से लगाई गई भारी भरकम वैट की दर और मालभाड़ा की वजह से यहां इसकी कीमत प्रति लीटर 111.76 रुपये हो गई है। पेट्रोल की कीमत के लिहाज से मध्य प्रदेश के अनूपपुर का स्थान देश भर में दूसरा है। यहां पेट्रोल 111.64 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। इसके अलावा मध्यप्रदेश के बालाघाट (111.30 रुपये प्रति लीटर), रीवा (111.57 रुपये प्रति लीटर), शहडोल (111.14 रुपये प्रति लीटर), श्योपुर (111.09 रुपये प्रति लीटर) और राजस्थान के हनुमानगढ़ (111.06 रुपये प्रति लीटर) में पेट्रोल ने प्रति लीटर ट्रिपल वन (111) के आंकड़े को पार कर लिया है।
डीजल की बात करें, तो राजस्थान के श्रीगंगानगर में ही डीजल 103.01 रुपये प्रति लीटर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया है। इसके अलावा राज्य के हनुमानगढ़ और बीकानेर में भी डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार करके बिक रहा है। जबकि सूबे के 27 जिलों में डीजल 99 रुपये का स्तर पार करके 100 रुपये के काफी करीब पहुंच गया है। वहीं मध्यप्रदेश में अनूपपुर, रीवा और शहडोल में भी डीजल ने सैकड़ा जमा लिया है। जबकि ओडिशा के मलकानगिरी, नबरंगपुर और रायगढ़ा में डीजल प्रति लीटर 100 रुपये का स्तर पार करके बिक रहा है।

%d bloggers like this: